BPSC TRE 2.0: शिक्षा विभाग ने रिक्तियां भेजी, दूसरे चरण के लिए पूरक रिजल्ट जल्द

Education News : BPSC TRE 2 0: Bihar Teacher Recruitment Education Department sent vacancies supplementary result second phase soon – BPSC TRE 2.0: शिक्षा विभाग ने रिक्तियां भेजी, दूसरे चरण के लिए पूरक रिजल्ट जल्द –

bihar shikshak bharti:विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, दूसरे चरण में 14 हजार 762 अभ्यर्थी ऐसे हैं, जो एक से अधिक स्तर की शिक्षक परीक्षा में सफल हुए हैं। पर ये शिक्षक किसी एक ही जगह पर काउंसिलिंग में उदूसरे चरण की नियुक्ति में 14 हजार 762 और अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने का मौका मिलेगा।

शिक्षा विभाग ने बिहार लोक सेवा आयोग को दूसरे चरण के लिए पूरक रिल्ट निकालने को लेकर पत्र भेजा है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही आयोग पूरक रिजल्ट जारी करेगा। आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने भी ट्वीट के माध्यम से जानकारी दी है कि दूसरे चरण के लिए पूरक रिजल्ट निकाला जाएगा।विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, दूसरे चरण में 14 हजार 762 अभ्यर्थी ऐसे हैं, जो एक से अधिक स्तर की शिक्षक परीक्षा में सफल हुए हैं।

पर ये शिक्षक किसी एक ही जगह पर काउंसिलिंग में उपस्थित हुए हैं। ऐसे में इतने पद पर पूरक रिजल्ट निकालने की तैयारी है। इस तरह विभिन्नि कोटि के जो अभ्यर्थी कुछ अंकों से सफल होने से वंचित हो गए हैं, उन्हें पूरक रिजल्ट में सफल होने का मौका मिल सकता है।

मालूम हो कि आयोग के द्वारा पहले चरण की नियुक्ति में भी पूरक रिजल्ट जारी किया गया था। पहले चरण के पूरक रिजल्ट में 2772 अभ्यर्थी सफल हुए थे।दूसरे चरण की नियुक्ति में एक लाख 22 हजार पदों के लिए आयोग ने परीक्षा ली थी। इनमें 92 हजार से अधिक अभ्यर्थी सफल घोषित किये गये हैं। इन अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जिलों में 26 दिसंबर से चल रही है। 70 हजार से अधिक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग पूरी भी हो चुकी है। पूरक रिजल्ट में सफल अभ्यर्थियों की भी काउंसिलिंग इसी तर्ज पर संबंधित जिले में की जाएगी।

01लाख 22 हजार पदों के लिए ली गई थी दूसरे चरण में परीक्षा-दूसरे चरण में जोड़े गए पहले चरण के रिक्त 50263 पददो नवंबर 2023 को सीएम नीतीश कुमार ने घोषणा की थी कि अगले दो माह में दूसरे चरण में एक लाख 20 हजार शिक्षकों की चयन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। चार नवंबर को जब दूसरे चरण की रिक्तियों की घोषणा हुई थी, तब यह लगभग 70 हजार थी। पहले चरण में 170461 शिक्षक नियुक्ति में 50263 पद खाली रह गए थे। इन पदों को भी दूसरे चरण की नियुक्ति में जोड़ा गया।

दूसरे चरण में चयनित और पहले चरण पूरक रिजल्ट में चयनित शिक्षकों को 13 जनवरी को औपबंधिक नियुक्तिपत्र दिया जाना है। 92 हजार से अधिक दूसरे चरण और पहले चरण के पूरक रिजल्ट में सफल 2772 शिक्षक अभ्यर्थियों को 13 जनवरी को औपबंधिक नियुक्तिपत्र मिलेगा।

इसके बाद इन शिक्षकों को स्कूल आवंटित किये जाएंगे। स्कूल आवंटन भी इन सभी का सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जाएगा। इस बीच इन शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्य शुरू कर दिया गया है। काउंसिलिंग के बाद दो सप्ताह का प्रशिक्षण चयनित शिक्षकों को दिया जा रहा है।

 बीपीएससी TRE 2.0 के बाद अब बीपीएससी 3.0 शिक्षक भर्ती की तैयारी शुरू, पहले चरण में खाली रहे 20 हजार पद इसमें जुड़ेंगे

bihar teacher recruitment: इसके तहत जिलों से रिक्त पदों की जानकारी प्राप्त की जा रही है। वहीं, मध्य विद्यालय के लिए शारीरिक शिक्षकों के पदों को नियमित बनाने पर भी विचार-विमर्श शुरू हो गया है।

bihar Shikshak bharti: बीपीएससी से दूसरे चरण में चयनित शिक्षकों की काउंसिलिंग जिलों में चल रही है। इसके साथ ही तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति को लेकर भी तैयारी शुरू कर दी गई है।

इसके तहत जिलों से रिक्त पदों की जानकारी प्राप्त की जा रही है। वहीं, मध्य विद्यालय के लिए शारीरिक शिक्षकों के पदों को नियमित बनाने पर भी विचार-विमर्श शुरू हो गया है।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश पर विभाग के पदाधिकारियों ने इस संबंध में कार्रवाई शुरू कर दी हैं। जानकारी के अनुसार मध्य विद्यालय में भी नियमित शारीरिक शिक्षकों को नियुक्त करने का प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। इसके बाद इस प्रस्ताव पर कैबिनेट से स्वीकृति ली जाएगी। कैबिनेट से स्वीकृति मिलने के बाद इन पदों पर नियमित नियुक्ति का रास्ता साफ हो जाएगा।

वर्तमान में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक की सेवा मध्य विद्यालय में ली जा रही है। इनको नियत वेतन आठ हजार रुपये दिये जाते हैं। इनके आठ हजार से अधिक पद हैं।

सूबे के सभी जिलों से रिक्त पदों की प्राप्त की जा रही जानकारीतीसरे चरण की शिक्षक भर्ती के लिए तैयारी शुरू

● पहले चरण में खाली रहे 20 हजार पद इसमें जुड़ेंगे ● शारीरिक शिक्षकों के पद को नियमित करने पर भी विचार

विशेष शिक्षकों के 7200 से अधिक पदों पर नियुक्ति होगी

विभागीय पदाधिकारी बताते हैं कि पहले चरण में चयनित करीब 20 हजार शिक्षकों ने योगदान नहीं किया है। इन पदों को भी तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति में शामिल किया जाएगा। साथ-ही-साथ विशेष शिक्षकों के 7200 से अधिक पदों पर भी नियुक्ति की तैयारी चल रही है। इसी माह में पात्रता परीक्षा संभव है।

BPSC : नया कैलेंडर जारी, बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा TRE हर साल 24 अगस्त को, जानें कब होंगी अन्य भर्ती परीक्षाएं

बीपीएससी ने नए वर्ष का परीक्षा कैलेंडर जारी किया है। इसके अनुसार, शिक्षक भर्ती परीक्षा (टीआरई) अब हर साल 24 अगस्त को होगी। रिजल्ट 24 सितंबर को आएगा। इस वर्ष 40506 प्रधान शिक्षक की भर्ती भी होगी।

बिहार लोक सेवा आयोग ने नए वर्ष का परीक्षा कैलेंडर जारी किया है। इसके अनुसार, शिक्षक भर्ती परीक्षा (टीआरई) अब हर साल 24 अगस्त को होगी। रिजल्ट 24 सितंबर को आएगा। शिक्षा विभाग व आयोग के अनुसार, दोनों चरणों में बची रिक्तियों को तीसरे चरण में निकाला जाएगा। इसकी संख्या भी करीब 50 हजार होगी। इस वर्ष 40506 प्रधान शिक्षक की नियुक्ति के लिए भी बीपीएससी परीक्षा लेगा। परीक्षा की तिथि अभी तय नहीं हुई है। वहीं,अनुमंडल कृषि पदाधिकारी सह सहायक निदेशक कृषि इंजीनियरिंग के 981 पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा होगी। 

एकीकृत संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा हर साल 30 सितंबर को होगी। रिजल्ट तीन नवंबर को जारी होगा। मुख्य परीक्षा तीन से सात जनवरी व रिजल्ट 31 जुलाई को जारी कर दिया जाएगा। साक्षात्कार 17 से 28 अगस्त तक होगा। फाइनल रिजल्ट 31 अगस्त को जारी होगा। इसमें सहायक, सीडीपीओ, सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी व अन्य परीक्षाएं शामिल हैं। वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर वार्षिक कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं।

68वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का साक्षात्कार आठ से 
आयोग 324 पदों के लिए 68वीं एकीकृत संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा का साक्षात्कार आठ से 14 जनवरी तक लेगा। इसमें 867 उम्मीदवार शामिल होंगे। फाइनल रिजल्ट 31 जनवरी को आएगा। 69वीं एकीकृत संयुक्त प्रतियोगी मुख्य परीक्षा तीन से 21 जनवरी तक, परिणाम 31 जुलाई को, साक्षात्कार 17 से 28 अगस्त और फाइनल रिजल्ट 31 अगस्त तक आएगा।

138 असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर पद के लिए साक्षात्कार 16 से
जिला कला एवं संस्कृत पदाधिकारी के 38 पदों के लिए साक्षात्कार 16-17 जनवरी तक होगा। रिजल्ट 31 जनवरी को जारी होगा। 138 असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर पदों के लिए साक्षात्कार 16 से 19 जनवरी तक होगा। रिजल्ट 31 जनवरी को आएगा। कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में सहायक प्रोफेसर पद पर नियुक्ति को रिजल्ट 31 जनवरी को निकलेगा। ड्रग इंस्पेक्टर का रिजल्ट 31 जनवरी को आएगा। साक्षात्कार फरवरी में है। फाइनल रिजल्ट 31 मार्च को आएगा। असिस्टेंट कल्चर, रिसर्च एंड पब्लिकेशन ऑफिसर, सहायक निदेशक के 12 पदों के लिए साक्षात्कार 15 मार्च और रिजल्ट 31 मार्च को आएगा। सहायक अनुमंडल फायर ऑफिसर के 21 पदों पर नियुक्ति के लिए साक्षात्कार 15 फरवरी व रिजल्ट 29 फरवरी को जारी होगा।

Initial Formation Skills

प्रशिक्षण कौशल किसी के ज्ञान को सफलतापूर्वक बढ़ाने या किसी विशेष कार्य को करने के लिए किसी विशेष कौशल को निर्देश, सूचना या अभ्यास द्वारा विकसित करने की क्षमता को संदर्भित करता है। सरल शब्दों में, प्रशिक्षण कौशल किसी को किसी कला या पेशे में महारत हासिल करने के लिए आवश्यक कौशल सिखाने की क्षमता है।

प्रशिक्षण कौशल सबसे महत्वपूर्ण उपकरणों में से एक है जो कर्मचारियों को लगन के साथ-साथ प्रभावी ढंग से अपना काम करके काम पर अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने में सक्षम बनाता है। यही कारण है कि मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में प्रशिक्षण सबसे बुनियादी अवधारणाओं में से एक है।

प्रशिक्षण कौशल क्यों महत्वपूर्ण हैं

किसी संगठन में उपलब्ध अच्छे प्रशिक्षण कौशल वाले व्यक्ति को निम्नलिखित तरीकों से प्रतिस्पर्धा में बढ़त मिल सकती है:

  • यह उत्पादकता बढ़ाता है । सीखने के चल रहे अभ्यासों के माध्यम से कर्मचारियों को वांछित ज्ञान और कौशल से लैस करना सुनिश्चित करता है कि उनके प्रदर्शन में सुधार हुआ है और वे अधिक काम करने में सक्षम हैं।
  • यह नौकरी की संतुष्टि को बढ़ाता है । कर्मचारी प्रशिक्षण और विकास में लगातार निवेश करके, आप उन्हें दिखाते हैं कि आप उनकी कितनी परवाह करते हैं। नतीजतन, कर्मचारियों की नौकरी से संतुष्टि बढ़ जाती है, जिससे संगठन को उन्हें लंबे समय तक बनाए रखने में मदद मिलती है।
  • यह सुरक्षा सुनिश्चित करके लागत कम करने में मदद करता है । कर्मचारी प्रशिक्षण में निवेश करके, संगठन जोखिम के साथ-साथ अपनी बीमा लागत को कम करते हैं क्योंकि भले ही वे किसी भी बदली हुई परिस्थितियों का जवाब दे रहे हों, कर्मचारियों को बेहतर तरीके से ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

प्रशिक्षण कौशल में सुधार कैसे करें

कर्मचारी केवल इंसान हैं, जब उनके पेशेवर कौशल की बात आती है तब भी कमजोरियों या अंतराल की बहुत संभावना होती है। यही वह है जो एक संगठन को प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए प्रशिक्षण कौशल को अनिवार्य बनाता है। प्रशिक्षण कौशल को निम्नलिखित तरीकों से सुधारा जा सकता है:

  • अपने दर्शकों को जानें और जरूरत को लक्षित करें । जब आप श्रोताओं को प्रशिक्षित करने के लिए स्वयं को तैयार कर रहे हों, तो PowerPoint प्रस्तुति वह सब नहीं है जिसकी आपको आवश्यकता है। इससे पहले कि आप उन्हें संबोधित करना शुरू करें, आपको अपने दर्शकों को जानने के लिए भी काम करना चाहिए। ऐसा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप प्रशिक्षण शुरू करने से पहले एक परिचयात्मक सत्र की व्यवस्था करें ताकि आप अपनी सामग्री का पूर्वावलोकन कर सकें और इसे दर्शकों के लिए प्रासंगिक बना सकें, उनके लिए आवश्यक कौशल में सुधार को लक्षित कर सकें।
  • छोटा शुरू करो । आप अपने आप को अच्छी तरह से तैयार मान सकते हैं लेकिन आपकी तैयारी तब तक पूरी नहीं हो सकती जब तक कि आपके द्वारा तैयार किए गए प्रशिक्षण कार्यक्रम की खामियों को जाने और फिर उसमें सुधार न किया जाए। इसकी प्रभावशीलता पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए, विभिन्न पहलुओं का परीक्षण करने के लिए कर्मचारियों की एक छोटी संख्या के साथ शुरुआत करें। परिणामस्वरूप प्रदान की गई प्रतिक्रिया आपको प्रक्रिया को ठीक करने और अंततः आपके प्रशिक्षण को और अधिक प्रभावी बनाने में मदद करेगी।
  • कर्मचारियों को सीखने के लिए प्रोत्साहित करें। किसी संगठन में प्रशिक्षण कार्यक्रमों का विरोध करना कर्मचारियों के लिए कोई असामान्य प्रथा नहीं है। उन्हें सीखने के लिए प्रोत्साहित करने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें यह दिखाना है कि यह उनके अपने व्यक्तिगत विकास के लिए है और चाहे वे प्रशिक्षण ले रहे हों या नहीं, संगठन अभी भी अपने कर्मचारियों को महत्व देता है।