Gardner’s theory of multiple intelligence (गार्डनर के बहु – बुद्धि सिद्धांत) for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

Gardner’s theory of multiple intelligence (गार्डनर के बहु – बुद्धि सिद्धांत) for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

Q. According to Gardner’s theory of multiple intelligences, spatial intelligence-

  1. Consists of the ability to detect patterns, reasoning deductively and think logically
  2. Gives one the ability to manipulate and create mental images in order to solve problems
  3. is the ability to use one’s mental abilities to coordinate one’s own bodily movements.
  4. Is the ability to understand and discern the feelings and intentions of others.

Ans- Option B

Gardner defines intelligence, as the capacity to solve problems, using biological as well as cultural research.

 It formulated a list of 8 intelligences-

  1. Musical-rhythmic and harmonic Intelligence- 

This area has to do with sensitivity to sounds, rhythms, tones, and music.

     2.  Logical mathematical intelligence-

 consists of the ability to detect patterns, reason deductively and think logically

     3.  Linguistic intelligence-

 involves having a mastery of language

     4.   Spatial intelligence-

Gives one the ability to manipulate and create mental images in order to solve problems

     5.  Body kinesthetic intelligence is the ability to use one’s mental abilities to coordinate one’s own bodily movement.

      6.  Personal intelligence-

 the ability to understand and discern the feelings and intentions of others.

      7.  Intrapersonal intelligence is the ability to understand one’s own feelings and motivations

      8.  Naturalistic intelligence- 

Not part of Gardner’s original seven, naturalistic intelligence was proposed by him in 1995. Naturalistic intelligence may be explained as, The individual who is readily able to recognize flora and fauna, to make other consequential distinctions in the natural world, and to use this ability productively (in hunting, in farming, in biological science) is exercising an important intelligence and one that is not adequately encompassed in the current list.

Q. गार्डनर के बहु – बुद्धि सिद्धांत के अनुसार, स्थानिक बुद्धिमत्ता –

  1. तार्किक योग्यता एवं गणितीय कार्यों से संबंधित है
  2. समस्याओं को हल करने के लिए मानसिक कल्पनाओं को चित्र का स्वरूप देने से संबंधित है
  3. आत्मबोध, पहचान तथा स्वयं की भावनाओं एवं कौशल क्षमता को जानने से संबंधित है
  4. दूसरों की भावनाओं और इरादों को समझने की क्षमता है।

Ans- विकल्प B

बहु-बुद्धि का सिद्धांत  हावर्ड गार्डनर (Howard Gardner) द्वारा प्रस्तुत किया गया। उनके  अनुसार, बुद्धि कोई एक तत्व नहीं है बल्कि कई भिन्न-भिन्न प्रकार की बुद्धियों का अस्तित्व होता है। प्रत्येक बुद्धि  एक दूसरे से स्वतंत्रा रहकर कार्य करती

 जैविक और साथ ही सांस्कृतिक अनुसंधान का उपयोग करते हुए 8 प्रकार की बुद्धि की एक सूची तैयार की-

  1. सांगीतिक बुद्धि-

इस क्षेत्र में ध्वनियों, लय, स्वर और संगीत की संवेदनशीलता में बुद्धि का प्रयोग होता है।

      2. तार्किक गणितीय बुद्धिमत्ता-

बुद्धि का यह अंग तार्किक योग्यता एवं गणितीय कार्यों से संबंधित है।

      3. भाषाई बुद्धि-

 इस बुद्धि में भाषा की निपुणता शामिल है।

     4. स्थानिक बुद्धि-

इस तरह की बुद्धि का उपयोग अंतरिक्ष यात्रा के दौरान तथा मानसिक कल्पनाओं को चित्र का स्वरूप देने में किया जाता है।

     5. शारीरिक गतिक बुद्धि

किसी की शारीरिक क्षमताओं का समन्वय करने की मानसिक क्षमताओं का उपयोग करने की क्षमता है।

      6. अतः पारस्परिक बुद्धि-

 दूसरों की भावनाओं और इरादों को समझने की क्षमता।

      7. अतः वैयक्तिक बुद्धि 

अपनी भावनाओं और प्रेरणाओं को समझने की क्षमता है।

      8. प्राकृतिक बुद्धि-

यह गार्डनर के मूल सात बुद्धि का हिस्सा नहीं है, प्राकृतिक बुद्धि का प्रस्ताव उनके द्वारा 1995 में किया गया था। इस प्रकार के ज्ञान का संबंध वनस्पति जगत, पेड़ पौधे, जीव जंतु या प्राणी समूह को परखने आदि में होता है।

(Child Development and Pedagogy: Multiple Intelligence)

Adaptation and Assimilation (अनुकूलन और आत्मसात्करण) Piaget, Kohlberg & Vygotsky for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

Adaptation and Assimilation (अनुकूलन और आत्मसात्करण) Piaget, Kohlberg & Vygotsky for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

Q. Who gave the concept of Adaptation and Assimilation in his Cognitive Development Theory?

  1. Kohlberg
  2. Piaget
  3. Skinner
  4. Vygotsky

Ans- Option B

Through his study of the field of education, Piaget focused on two processes, which he named assimilation and accommodation. To Piaget, assimilation meant integrating external elements into structures of lives or environments, or those we could have through experience. Assimilation is how humans perceive and adapt to new information. It is the process of fitting new information into pre-existing cognitive schemas. Accommodation is the process of taking new information in one’s environment and altering pre-existing schemas in order to fit in the new information. This happens when the existing schema (knowledge) does not work, and needs to be changed to deal with a new object or situation.

Q. अपने संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत में अनुकूलन और आत्मसात्करण की अवधारणा किसने दी-

  1. कोहलबर्ग
  2. पियाजे
  3. स्किनर
  4. वाइगोत्सकी

Ans- विकल्प B

स्वयं के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में पियाजे दो पदों का उपयोग करते हैं। संगठन और अनुकूलन। हालांकि इन पदों के अलावा भी पियाजे ने कुछ अन्य पदों का प्रयोग अपने संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में किया है।

(1) अनुकूलन ( Adaptation ) 

पियाजे के अनुसार बच्चों में अपने वातावरण के साथ समायोजन की प्रवृति जन्मजात होती है । बच्चे की इस प्रवृति को अनुकूलन कहा जाता है । पियाजे के अनुसार बालक अपने प्रारभिंक जीवन से ही अनुकूलन करने लगता है । जब कोई बच्चा वातावरण में किसी उद्दीपक परिस्थितियो के समाने होता है तो उस समय उसकी विभिन्न मानसिक क्रियाएं अलग अलग कार्य न करके एक साथ संगंठित होकर कार्य करती हैं और ज्ञान अर्जित करती हैं। यही क्रिया हमेशा मानसिक स्तर पर चलती है। वातावरण के साथ मनुष्य का जो संबंध होता है उस संबंध को संगठन आन्तरिक रूप से प्रभावित करता है जबकि अनुकूलन बाहरी रूप से। पियाजे ने अनुकूलन की प्रक्रिया को अधिक महत्वपूर्ण माना है।

पियाजे ने अनुकूलन की सम्पूर्ण प्रक्रिया को दो उप -प्रक्रियाओं बांटा गया है।

  • आत्मसात्करण ( Assimilations )
  • समंजन ( Accommodation  )

(1) आत्मसात्करण ( Assimilations ) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें बालक किसी समस्या का समाधान करने के लिए पहले सीखी हुई योजनाओं या मानसिक प्रक्रियाओं का सहारा लेता है । यह एक जैव वैज्ञानिक प्रक्रिया है । 

(2) समंजन ( Accommodation  ) एक ऐसी प्रक्रिया है जो पूर्व में सीखी योजना या मानासिक प्रक्रियाओं से काम न चलने पर समंजन के लिए ही की जाती है । पियाजे कहते हैं कि बालक आत्मसात्करण और सामंजस्य की प्रक्रियाओ के बीच संतुलन कायम करता है । जब बच्चे के सामने कोई नई समस्या होती है, तो उसमें सांज्ञानात्मक असंतुलन उत्पन्न होता है। उस असंतुलन को दूर करने के लिए वह आत्मसात्करण या समंजन या दोनों प्रक्रियाओं को प्रारंभ करता है ।

(Child Development & Pedagogy : Piaget, Kohlberg & Vygotsky)

पियाजे, कोह्लबर्ग, वाइगोत्स्की के सिद्धांत (Principle of Piaget, Kohlberg and Vygostky)

विकास की अवस्थाओं के  सिद्धांत(Principle of Development Stages)
मानव विकास की वृद्धि के कई आयाम होते हैं। विकास की अलग अलग अवस्थाओं में बालक में विशेष गुण देखने को मिलते हैं। इनके आधार पर मनोवैज्ञानिक  अवस्थाओं के अनेक सिद्धांत बनाते हैं। विकास की अवस्थाओं से सम्बंधित सिद्धांतों में पियाजे, कोह्लबर्ग, वाइगोत्स्की के सिद्धांत विशेष रूप से प्रसिद्द हैं।
 जीन प्याजे के विकास की अवस्थाओं के सिद्धांत 

जीन प्याजै स्विट्ज़रलैंड के एक प्रसिद्द मनोवैज्ञानिक थे। बच्चों में बुद्धि का विकास कैसे होता है यह जानने के लिए उन्होंने अपने ही बच्चो पर खोज की। जैसे जैसे वे बड़े हुए उनकी मानसिक विकास की क्रियाओं का बारीकी से अध्ययन किया गया। इन अध्ययनों के अनुसार जिन सिद्धांतों को बताया गया है वे पियाजे के मानसिक विकास  के नाम से जाने जाते हैं। संज्ञानात्मक विकास का अभिप्राय बच्चों की  एकत्रित करने की क्रिया से है। इसमें भाषा चिंतन समरण शक्ति और तर्क शामिल हैं।पियाजे के संज्ञानात्मक सिद्धांत के अनुसार जिससे संज्ञानात्मक संरचना को संसोधित किया जाता है समावेशन कहलाती है। पियाजे ने अपने सिद्धांत में कहा है की बच्चो की बुद्धि का विकास जन्म से ही शुरू हो जाता है। जब भी बालक का जन्म होता है वह कुछ क्रियाएं करने में सक्षम होता है। जैसे चूसना , देखना, पकड़ना, वस्तुओं तक पंहुचना। उस समय उसकी बौद्धिक संरचना इसी प्रकार की होती है जो उसे केवल यही क्रियाएं करने योग्य बनाती हैं। जैसे जैसे वह बड़ा होता है उसके बौद्धिक सरंचना का दायरा भी बढ़ता है और वह बुद्धिमान बनता चला जाता है।  पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास एक निश्चित अवस्थाओं के क्रम में होते हैं। पियाजे ने बालक के संज्ञानात्मक विकास को चार भागों में बांटा है 
१ इन्द्रियजनित गामक अवस्था (जन्म से दो वर्ष तक)  मानसिक क्रियाओं का विकास इसी अवस्था में संपन्न होता है। भूख लगने की स्थिति में बालक  करता है। जिन वस्तुओं को देखते हैं उनके लिए उन्ही वस्तुओं का अस्तित्व होता है। इस अवस्था में बालक की बुद्धि उसके द्वारा किये हए कार्यों द्वारा व्यक्त होती है।  तरह  की अवस्था अनुकरण , स्मृति, और मानसिक निरूपण से सम्बंधित है .

पूर्व संक्रियात्मक अवस्था (दो से सात वर्ष तक )
 इस  अवस्था में बालक अपने परिवेश की वस्तुओं को पहचानने लगता है एवं उनमें अंतर पहचानने लगता है। इस दौरान उसमे भाषा का विकास भी प्रारम्भ हो जाता है। इस अवस्था में बालक नई सूचनाओं को इकठ्ठा करता है वह पहली अवस्था की तुलना में अधिक समस्याओं को सुलझाने में सक्षम हो जाता है। 

मूर्त संक्रियात्मक अवस्था (सात वर्ष से ग्यारह वर्ष तक) 
इस अवस्था में बालक वस्तुओं को और अच्छी तरह पहचानने और उनका वर्गीकरण करने लगता है। उनका चिंतन और अधिक तर्कसंगत होने  लगता है।  बालक सामाजिक अनुकूलन के लिया भोत से नियम सीख लेता है। इस अवस्था में बालकक को लगता है की अंक लम्बाई तथा भर स्थिर हैं।  

अमूर्त संक्रियात्मक अवस्था (ग्यारह वर्ष से आगे)
 यह अवस्था ग्यारह वर्ष से प्रौढ़ावस्था तक चलते है। अमूर्त चिंतन की इस अवस्था में प्रमुख विशेषता है। इस अवस्था में भाषा सम्बन्धी योग्यता अपने चरम पर होती है बालक अच्छी तरह सोचने लगता है और किसी भी समस्या के समाधान ढूंढ़ने के लिए अमूर्त विचारों का निर्माण करता है।  अब उसमे निर्णय लेने की क्षमता का विकास हो जाता है।  
जीन पियाजे के अन्य सिद्धांत 
निर्माण और खोज का सिद्धांत प्रत्येक बालक अपने अनुभवों को अर्थपूर्ण बनाने की कोशिश करता रहता है। बालक नए नए व्यावहारिक गुण सिखने की कोशिश करता है जिनको उसने पूर्व में अनुभव नहीं किया। पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास केवल नक़ल नहीं है वह खोज पर आधारित है। 
कार्यात्मक क्रिया का अर्जन कार्यात्मक क्रिया से अभिप्राय है उस क्रिया से जिसमे बालक  कार्य कर रहा होता है उसी काम के प्रारम्भ में आजाता है। जैसे वह एक मिटटी के चक्र को दो भागों में जोड़ देता है और फिर उन दो भागों को  जोड़ कर पुनः चक्र का निर्माण कर देता है। बौद्धिक विकास का केंद्र यही क्रियात्मक क्रियाओं का अर्जन है। पियाजे के अनुसार जब तक बालक किशोरावस्था तक नहीं पंहुच जाता वह भिन्न भिन्न विकास की अवस्थाओं में भिन्न भिन्न वर्गों की कार्यात्मक क्रियाओं का अर्जन करता है। एक विकास की अवस्था से दूसरे पर जाने के लिए दो तथ्य अत्यंत आवश्यक हैं। सात्मीकरण और संतुलन स्थातिप करना। सात्मीकरण का अर्थ है बालक में उपस्थित विचारों में किसी अन्य विचार का समावेश करना। संतुलन का अर्थ है किसी नयी वास्तु अथवा विचार  साथ समायोजन स्थापित करना। या अपने विचारों और गुणों को दूसरे नए गुणों और विचारों साथ समावेशित करना।  

लॉरेंस कोह्लबर्ग का नैतिक विकास की अवस्था का सिद्धांत 
कोह्लबर्ग के अनुसार बालको के नैतिक विकास की क्रिया में को निश्चित अवस्थाएं सम्मिलित हैं। ये अवस्थाएं इस प्रकार हैं –
⇭पूर्व नैतिक स्तर 
⇭परम्परागत नैतिक स्तर 
⇭आत्म अंगीकृत नैतिक मूल्य स्तर 
पूर्व नैतिक अवस्था में बालक की उम्र चार वर्ष से दस वर्ष तक होती है। परम्परागत नैतिक स्तर में आयु दस से तेरह वर्ष होती है। आत्म अंगीकृत नैतिक मूल्य स्तर  आयु तेरह वर्ष से ऊपर होती है। कोह्लबर्ग  अध्ययन के आधार पर नैतिक विकास को निम्न अवस्थाओं में बांटा गया है पूर्व नैतिक अवस्था , सवकेन्द्रित अवस्था , परम्पराओं को धारण करने वाली अवस्था , आधारहीन आत्मचेतना अवस्था , आधारयुक्त आत्मचेतना अवस्था। 

पूर्व नैतिक अवस्था 
यह अवस्था जन्म से लेकर दो वर्ष की आयु तक रहती है। इस अवस्था में बालक को कोई किसी प्रकार के नैतिक मूल्यों को धारण करने के लिए नहीं कहता क्योंकि इस अवस्था में उसे यह समझ नहीं होती की उसके किसी कार्य से किसी को परेशानी या नुकसान तो नहीं होगा।  अवस्था में उसे अच्छे बुरे का ज्ञान नहीं होता  वह अपनी भावनाओं तथा इच्छाओं पर नियंत्रण नहीं रख पाता तथा बात बात पर जिद्द करता है। 

स्वकेन्द्रित अवस्था 
यह अवस्था तीसरे वर्ष से शुरू होकर छह वर्ष तक रहती है। इस अवस्था में बालक की सभी नैतिक क्रियाएं अपनी आवश्यकताओं तथा इच्छाओं पर केंद्रित होती हैं। बालक के लिए वही क्रिया नैतिक होता है जो उसके हित में होती है। 
परम्पराओं को धारण करने वाली अवस्था
सातवें वर्ष से किशोरावस्था तक होती है। इस अवस्था में बालक सामाजिकता के गुणों को धारण करता है। उसमे सामाजिक नियमों के प्रति नैतिकता का विकास होता है। इस अवस्था में उसे अच्छे बुरे का ज्ञान हो जाता है वह समझने लगता है की कोनसा व्यव्हार उसके  समाज के हित में है या नहीं। 

आधारहीन आत्मचेतना अवस्था 
 अवस्था किशोरावस्था से सम्बंधित है। इसमें बालक में स्वयं के गुणों की  प्रवृति उत्पन होजाती है।  पूर्णता की चाह उसे संतुष्ट नहीं रहने देती। यही असंतुष्टि उसे समाज या परिवेश में जो गलत हो रहा है उसे बदलने या परम्पराओं का विरोध करने के लिए उकसाती है। 

आधार युक्त आत्मचेतना अवस्था 
 नैतिक विकास की यह चरम अवस्था है  अवस्था में व्यक्ति अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रख कर अपनी मानसिक शक्तियों का परयोग करते हुए विशेष नैतिक व्यवहार करता हुआ पाया जाता है। 

वायगॉट्स्की का सिद्धांत 
इस सिद्धांत के अनुसार बालक की वास्तविक क्षमता स्तर तथा कार्यकारी विकास स्तर के मध्य अनन्तर से सम्बंधित है।  अंतर को निकट विकास का क्षेत्र कहते हैं 
वायगॉट्स्की निकट विकास क्षेत्र सिद्धांन्त 
रटकर सिखने और निष्क्रिय रूप से सीखते जाने की अपेक्षा रचनावादी तरीके से सिखने का अर्थ है किसी बात को समझना। मार्गदर्शन में कुछ समझकर सीख्नना एक ऐसी प्रिक्रिया है जो चार चरणों से होकर गुजरती है। 

प्रथम चरण प्रथम चरण वह है जिसमे व्यक्ति को किसी अपने से अधिक योग्य व्यक्ति से  सीधे  सहायता प्राप्त होती है। इसमें योग्य व्यक्ति बच्चे के साथ काम करते हुए यह देखने में मदद करता है की वह पहले से क्या जनता है और इसका उस प्रश्न से क्या सम्बन्ध है जिसका हल वह निकलना चाहता है। प्रश्न का हल वह खुद खोजता है

द्वितीय चरण
इस चरण में बच्चा स्वयं अपनी मदद करता है जो की पहले किसी बड़े के द्वारा की जाती थी बड़े की मदद सिर्फ इतनी चाहिए की वह पहले और अब के सवाल के बीच की समानता को इंगित करे। 

त्तृतीय चरण 
यह चरण तब अत है जब बच्चों को न तो किसी योग्य व्यक्ति की सहायता की आवश्यकता होती है और न ही उन्हें बार बार सोचना पड़ता है की आगे क्या करना है? 
चतुर्थ चरण 
जब बच्चा एक तरह के क्षेत्र में महारत हासिल कर लेता है तब वह दूसरे क्षेत्रों में भी सिखने के लिए तैयार होते हैं। जिस प्रक्रिया में बड़े बच्चो की किसी सवाल का हल करने में सहायता करते हैं को स्कैफ़ोल्डिंग कहते हैं जैसे जैसे बच्चा आत्मनिर्भर होता है और उसका आत्मविश्वास है वैसे वैसे बड़ो के सहयता करने का तरीका भी बदल जाता है। 
वायगॉट्स्की के निकट विकास क्षेत्र में खेल का महत्त्व 
वायगॉट्स्की के अनुसार खेल बौद्धिक तथा सामाजिक विकास को बढ़ावा देता है विकास के विषय में खेल के प्रति वायगॉट्स्की  दृष्टिकोण समन्वयकारी था 
उनके अनुसार खेल एक ऐसा उपकरण जिससे वह अपनी भावनाओं और व्यहवहार पर नियन्त्रन करना सीखता है। अधिगम की अन्य गतिविधियों की तुलना में खेल में बच्चों का मानसिक स्तर उच्चतम स्तर पर होता है। उनके अनुसार खेल बच्चे के विकास को तीन तरीके से प्रभावित करता है। 
१ खेल बच्चे के निकट विकास क्षेत्र का निर्माण करता है। 
२ खेल कार्यों और वस्तुओं को विकार से अलग करने  करता है 
३ खेल अभिनियन्त्रण के विकास में सहायता करता है। 

निकट विकास क्षेत्र के निर्माण में खेल का महत्त्व 
वायगॉट्स्की के अनुसार खेल बच्चो बके लिए निकट विकास क्षेत्र का निर्माण करता है। खेल में बच्चा अपनी आयु से अधिक और अपनी दिनचर्या से ऊपर उठ कर व्यव्हार करता है। इसके विषय में निम्न तथ्य दिए गए हैं 
1 खेल में विकास के सभी तत्व शामिल हैं इसमें बालक सामान्य क्षमता से अधिक करने के लिए तत्पर रहता है। 
2 खेलने के लिए बालक जिस मानसिक प्रक्रिया का प्रयोग करता है वह निकट विकास क्षेत्र की रचना करती है। बच्चा निकट विकास क्षेत्र पर काम कर सके उसके लिए खेल क नियम , भूमिका , तथा प्रेरणा सहायता करते हैं। 
3 वायगॉट्स्की  शिष्यों लियोंतयेव और ऐलकोनिने ने  विचार का अध्ययन करके यह धरना बनाई  खेल एक प्रमुख गतिविधि है। उनका मानना था की खेल 3 से 6 वर्ष के बालक के लिए एक महत्त्वपूर्ण गतिविधि है जिसमे बालक बहुत कुछ सीखता है।   

वस्तुनिष्ट प्रश्न 
निम्न में से कोण सा बुद्धिमान बच्चे का लक्षण नहीं है 
१ वह लम्बे निम्बंधो को जल्दी रटने की क्षमता रखता है। 
२ वह जो प्रवाहपूर्ण एवं उचित तरीके से सम्प्रेषण करने की क्षमता रखता है 
३ वह जो अमूर्त रूप से सोचता रहता है 
४ वह जो नए परिवेश में स्वयं को समायोजित  सकता है 

Ans- 1

2 बच्चे दुनिया में अपनी समझ का सृजन करते है इसका श्रेय जाता है 
१ पियाजे को 
२ पॉवलोक को 
३ कोहलबर्ग को 
४ स्किनर को 

Ans- 1

3 शिक्षा मनोविज्ञान की दृष्टि में कोना सा कथन सत्य है 
१ बच्चे अपने ज्ञान का सृजन स्वयं करते है 
२ विद्यालय में आने से पूर्व बच्चो में कोई पूर्व ज्ञान नहीं होता है 
३ अधिगम प्रक्रिया में बच्चों को कष्ट होता  है  
४ बच्चे केवल वही सीखते हैं जो उन्हें सिखाया जाता है 

Ans- 1

4 घटना तथा वस्तुओं के बारे में बच्चा तार्किक  रूप से सोच सकता है पियाजे के चरणों में निम्न कथन सही है 
१ सेंसरी तंत्रिका तंत्र
२ प्रारंभिक सञ्चालन प्रक्रिया 
३ मूर्त सञ्चालन प्रक्रिया 
४ औपचारिक संचालन प्रक्रिया 

Ans- 3

5 वायगॉट्स्की ने बालक विकास के बारे में कहा है 
१ यह  संस्कारों की अनुवांशिकी के कारण है 
२ यह सामाजिक अन्तर्क्रियाओं का उत्पाद है 
३ औपचारिक शिक्षा  उत्पाद है 
४ यह समावेश और समायोजन का परिणाम है 

Ans- 2


Social Science (सामाजिक विज्ञान) 200 Important Questions for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

Social Science (सामाजिक विज्ञान) 200 Important Questions for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

  1. पृथ्वी का एक मात्र प्राकृतिक उपग्रह है।
    उत्तर – चन्द्रमा
  2. ‘गाँधी’ फ़िल्म में गाँधी की भूमिका किसने निभाई ?
    उत्तर – बेन किंग्सले
  3. शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है?
    उत्तर – 5 सितम्बर
  4. जापान पर परमाणु बम कब गिराया गया था?
    उत्तर – 1945 में
  5. भांखड़ा नांगल बाँध किस नदी पर है?
    उत्तर – सतलज
  6. भारत का राष्ट्रीय पुष्प की है?
    उत्तर – कमल
  7. धनराज पिल्लै किस खेल से सम्बंधित है?
    उत्तर – हॉकी
  8. सयुंक्त राष्ट्र संघ U.N.O. की सुरक्षा परिषद् में कितने स्थाई सदस्य है ?
    उत्तर – 5
  9. कौन सा सिंधु सभ्यता का स्थान अब पाकिस्तान में है ?
    उत्तर – हड़प्पा
  10. चौथ नामक कर किसके द्वारा लिया जाता था?
    उत्तर – मराठो द्वारा
  11. मुग़ल बादशाहो का सही क्रम है ।
    उत्तर – बाबर , हुमायूँ, अकबर, जहांगीर
  12. ‘भूदान आंदोलन’ किसने शुरू किया किया था?
    उत्तर – विनोभा भावे
  13. भारत में अंग्रेजी शिक्षा का किसने शुरू की थी?
    उत्तर – लार्ड मैकाले
  14. ‘फ़्लाइंग सिख’ के नाम से किसे जाना जाता है?
    उत्तर – मिल्खा सिंह
  15. नींबू और सन्तरे में कौन सा विटामिन पाया जाता है?
    उत्तर – विटामिन ‘C’
  16. उदय शंकर किससे सम्बंधित है?
    उत्तर – नृत्य
  17. संविधान के प्रारूप समिति के चेयरमैन कौन थे?
    उत्तर – डॉ. भीम रॉव अम्बेडकर
  18. त्रि-स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था में सर्वोच्च स्थान पर क्या होता है?
    उत्तर – जिला परिषद
  19. लक्षदीप की राजधानी है।
    उत्तर – करवती
  20. श्री लंका की मुद्रा का नाम है।
    उत्तर – रुपया
  21. ‘डिस्कवरी ऑफ इंडिया’ नामक पुस्तक किसने लिखी थी?
    उत्तर – जवाहर लाल नेहरू
  22. ‘गुरुत्वाकर्षण’ की खोज किसने की थी?
    उत्तर – न्यूटन
  23. नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाला प्रथम भारतीय कौन है।
    उत्तर – रविन्द्र नाथ टैगोर
  24. द्रोणाचार्य पुरस्कार किससे सम्बंधित है?
    उत्तर – खेलकूद (वीरता से)
  25. खजुराहो स्थित है-
    उत्तर – मध्य प्रदेश
  26. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी स्थित है।
    उत्तर – देहरादून
  27. रामकृष्ण मिशन की स्थापना किसने की थी?
    उत्तर – स्वामी विवेकानंद
  28. भारतीय मानक समय आधारित है।
    उत्तर – 80° 30′ पूर्व देशान्तर पर
  29. कौन सा राज्य भारत के सबसे पूर्वी भाग पर स्थित है?
    उत्तर – अरुणाचल प्रदेश
  30. कौन सा देश नाथुला दर्रा के पार है?
    उत्तर – चीन
  31. पृथ्वी के नजदीक वायुमण्डल की सबसे निचली परत है-
    उत्तर – क्षोभ मण्डल
  32. भारतीय सेना में ‘विजयंत’ नाम है-
    उत्तर – एक टैंक का
  33. चीनी यात्री फाह्यान किसके काल में भारत आया था?
    उत्तर – विक्रमादित्य
  34. प्रख्यात सिनेकलाकार पृथ्वीराज कपूर और राजकपूर में सम्बन्ध है।
    उत्तर – बाप-बेटे का
  35. भारत का कौन सा राज्य चाय उत्पादन के लिए जाना जाता है।
    उत्तर – असम
  36. भारत के किस राज्य सर्वाधिक चावल उत्पादन होता है –
    उत्तर – पश्चिम बंगाल
  37. भारत के किस शहर में जंतर-मंतर स्थित है?
    उत्तर – दिल्ली
  38. भारत के किस राज्य में दार्जिलिंग स्थित है?
    उत्तर – पश्चिम बंगाल
  39. तेलगु किस राज्य की राजभाषा है?
    उत्तर – आंध्रप्रदेश
  40. हॉकी खेल में प्रत्येक टीम में कितने खिलाड़ी होते है-
    उत्तर – 11
  41. बांग्लादेश की मुद्रा है –
    उत्तर – टका
  42. नील नदी के किनारे कौन सी सभ्यता का विकास हुआ था?
    उत्तर – मिश्र सभ्यता
  43. किस स्थान पर महात्मा बुध ने ज्ञान प्राप्त किया था?
    उत्तर – गया
  44. प्रसिद्ध नाटक ‘शकुंतला’ किसने लिखी थी?
    उत्तर – महाकवि कालिदास
  45. ज्वार सबसे ऊँचा कब होता है-
    उत्तर – जब सूर्य और चन्द्रमा पृथ्वी के एक ही ओर होते है
  46. कौन सा राज्य भारत के वृहद प्रायद्वीपीय पठार का भाग नही है?
    उत्तर – मध्य प्रदेश
  47. खैबर दर्रा स्थित है-
    उत्तर – अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच
  48. कौन सी नदी प्रायद्वीपीय पठार से नही निकलती है
    उत्तर – यमुना
  49. कौन सा शहर गंगा के तट पर बसा है
    उत्तर – कानपुर
  50. भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है। इसका तात्पर्य है-
    उत्तर – भारत का कोई राज्य स्तर पर धर्म नही है
  51. राष्ट्रीय राजमार्ग (नेशनल हाइवे) जोड़ते हैं।
    उत्तर – व्यापार केन्द्रो और राज्य की राजधानियों को
  52. कौन सा शहर अंगूरों की पैदावार के लिए प्रसिद्ध है?
    उत्तर – नासिक
  53. कोयना बांध स्थित है-
    उत्तर – महाराष्ट्र
  54. खरीफ की फसल काटी जाती है-
    उत्तर – नवम्बर के प्रारम्भ में
  55. हिमानी (ग्लेशियर) बर्फ का एक विशाल पिंड है, जो-
    उत्तर – हिमालय पर्वत के श्रेणी के शीर्ष स्थलो पर छाया रहता है
  56. कौन सी कायांतरित शैल है?
    उत्तर – संगमरमर
  57. SAARC का पूर्ण रूप है-
    उत्तर – साउथ एशियन एसोसिएशन फॉर रीजनल कोआपरेसन
  58. भारत आने वाले सागरीय मार्ग की खोज किसने की थी?
    उत्तर – वास्को-दी-गामा
  59. स्वेज नहर के खुलने से किन दो देशो के बीच का मार्ग छोटा हो गया
  60. प्रथम विश्व युद्ध कब लड़ा गया था ?
    उत्तर – 1914-1918 ई.
  61. किसके शासनकाल के दौरान मराठा सत्ता सर्वोच्च शिखर और सत्ता पर थी ?
    उत्तर – बालाजी बाजीराव
  62. ‘सत्यशोधक समाज’ की स्थापना किसने की थी?
    उत्तर – महात्मा फुले
  63. भारत के राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ के रचयिता थे-
    उत्तर – रवीन्द्रनाथ टैगोर
  64. ‘भारत का महान ज्येष्ठ व्यक्ति’ (Grand old man of India) के नाम से कौन प्रसिद्ध है?
    उत्तर – दादा भाई नैरोजी
  65. सविनय अवज्ञा आंदोलन कब प्रारम्भ हुआ था?
    उत्तर – 1942 ई. में
  66. किस प्रधानमंत्री ने समाजवाद की विचार धारा को आगे बढ़ाया
    उत्तर – प. जवाहर लाल नेहरू
  67. भारत के अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगे समुद्र तट की लम्बाई कितनी है?
    उत्तर – 6100 की. मी.
  68. कृष्णा नदी का उद्गम स्थल किसके समीप है
    उत्तर – महाबलेश्वर
  69. पृथ्वी एक घण्टे में कितने देशान्तर घूम लेती है?
    उत्तर – 15°
  70. चंद्र ग्रहण होता है, जब-
    उत्तर – पृथ्वी, सूर्य और चन्द्रमा के बीच आ जाता है
  71. ब्रिटिश शासन द्वारा किन स्थानों के बीच प्रथम रेलवे लाइन शुरू की गई थी –
    उत्तर – मुम्बई से ठाणे के बीच
  72. भारत का राष्ट्रीय पशु है
    उत्तर – बाघ
  73. भारतीय वायुसेना में कमीशंड अधिकारी का सबसे छोटा पद होता है
    उत्तर – पायलट ऑफिसर
  74. युद्ध में साहस और पराक्रम के प्रदर्शन के लिए दिया जाने वाला भारत का सर्वोच्च सैनिक अलंकरण है
    उत्तर – परमवीर चक्र
  75. विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है-
    उत्तर – एशिया
  76. ऋतुएँ किन कारणों से होती हैं
    उत्तर – सूर्य के चारो ओर पृथ्वी का परिक्रमण
  77. पृथ्वी की सतह से सबसे दूर वायुमण्डलीय परत किस नाम से विदित है?
    उत्तर – वर्हि मण्डल
  78. डी. सी. एम. ट्रॉफी का सम्बन्ध है –
    उत्तर – फुटबॉल से
  79. अल्ला रक्खा किस वाद्ययन्त्र के लिए मशहूर थे?
    उत्तर – तबदला
  80. वह मुगल बादशाह जिसने 15 वर्ष निर्वासित होकर गुजारे थे।
    उत्तर – हुमायूँ
  81. राज्यसभा की बैठको की अध्यक्षता कौन करता है ?
    उत्तर – उपराष्ट्रपति
  82. किस गुफा में त्रिमूर्ति (ब्रह्मा, विष्णु, महेश) के मुखमण्डल की मूर्ति स्थित है
    उत्तर – एलिफंटा
  83. लक्षदीप की राजधानी है
    उत्तर – कारावती
  84. महाराष्ट्र में सर्वाधिक मात्रा में पाई जाने वाली उपलब्ध मृदा का प्रकार है-
    उत्तर – काली मिट्टी
  85. प्रसिद्ध शिलोत्कीर्ण (पत्थर काटकर बनाया गया) कैलाश मन्दिर कहाँ स्थित है?
    उत्तर – एलोरा
  86. हरित क्रांति का अर्थ है –
    उत्तर – कृषि की आधुनिक विधियों के प्रयोग द्वारा प्रति एकड़ फसल की उपज को बढ़ाना
  87. भू-रक्षण को नियंत्रित किया जा सकता है-
    उत्तर – सीढ़ीदर टीला बनाकर, बाँध बनाकर, वृक्षारोपण द्वारा
  88. जम्मू और कश्मीर का रेलपथ किस रेलवे जॉन के अंतर्गत आता है?
    उत्तर – उत्तरी रेलवे
  89. भारत के किस राज्य में कन्नड़ भाषा बोली जाती है ।
    उत्तर – कर्नाटक
  90. संघ शासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीप समूह की राजधानी कौन सी राज्य है।
    उत्तर – पोर्टब्लेयर
  91. विख्यात महाकाव्य ‘महाभारत’ के रचयिता कौन है?
    उत्तर – वेदव्यास
  92. ‘गीतांजलि’ के कवि हैं –
    उत्तर – रवीन्द्रनाथ टैगोर
  93. किन दो स्थानों के बीच हिमसागर एक्सप्रेस चलती है?
    उत्तर – जम्मू से कन्याकुमारी
  94. ‘जनरल’ किस सेना का एक अधिकारी पद है?
    उत्तर – थल सेना
  95. भारत के किस राज्य में पवित्र तीर्थस्थल ‘अमरनाथ’ स्थित है?
    उत्तर – जम्मू एवं कश्मीर
  96. विख्यात पर्यटन-स्थल ‘गुलमर्ग’ भारत के किस क्षेत्र में स्थित है?
    उत्तर – कश्मीर
  97. रेल पथ के नैरो गेज की चौड़ाई होती है-
    उत्तर – 2′ 6”
  98. किस देश को ‘उगते हुए सूरज की भूमि’ कहाँ जाता है?
    उत्तर – जापान
  99. कौन सा शहर मध्य प्रदेश की राजधानी है?
    उत्तर – भोपाल
  100. किस राज्य में मलयालम भाषा बोली जाती है
    उत्तर – केरल
  101. चंडीगढ़ का रॉक गार्डन (शैल उद्यान) किसने बनाया था?
    उत्तर – नेकचंद्र
  102. जम्मू किस नदी के किनारे स्थित है –
    उत्तर – तवी
  103. कौन सा शहर अफगानिस्तान की राजधानी है?
    उत्तर – काबुल
  104. कौन सा शहर जापान की राजधानी है?
    उत्तर – टोकियो
  105. किस देश में सूची स्तम्भ (पिरामिड) पाये गए हैं
    उत्तर – मिश्र
  106. किस जानवर को रेगिस्तान का जहाज कहा जाता है?
    उत्तर – ऊँट
  107. किस वर्ष में महात्मा गांधी का जन्म हुआ था?
    उत्तर – 1869
  108. रेल पथ के मीटर गेज की चौड़ाई होती है
    उत्तर – 1 मीटर
  109. विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप कौन सा देश है
    उत्तर – एशिया
  110. विश्व का सबसे बड़ा देश कौन सा देश है?
    उत्तर – रूस
  111. विश्व का सबसे बड़ा महाद्वीप है-
    उत्तर – एशिया
  112. विश्व का सबसे लम्बा पशु है –
    उत्तर – जिराफ
  113. विश्व का सबसे ऊँचा पर्वत शिखर है-
    उत्तर – एवरेस्ट
  114. भारतीय गणराज्य के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे?
    उत्तर – डॉ. राजेन्द्र प्रसाद
  115. माउन्ट एवरेस्ट पर चढ़ने वाला प्रथम व्यक्ति है।
    उत्तर – तेनजिंग नोर्गे
  116. कारगिल कस्बा किस राज्य में है-
    उत्तर – जम्मू एवं कश्मीर
  117. पानीपत का प्रथम युद्ध लड़ा गया था उत्तर – बाबर और इम्ब्राहिम लोदी के बीच
  118. अजमेर किस सूफी सन्त से सम्बंधित है ?
    उत्तर – ख्वाजा मोईनुद्दीन चिस्ती
  119. किस मुगल राजा ने धार्मिक संप्रदाय ‘दीन-ए-इलाही’ की स्थापना की?
    उत्तर – अकबर
  120. मानसून हवाएँ कौन सी होती है?
    उत्तर – वर्षा ऋतु की हवाएँ
  121. रूस में साइबेरिया पूरे विश्व में किस लिए प्रसिद्ध है?
    उत्तर – इसकी अत्यधिक ठण्डी जलवायु के लिए
  122. 1857 विद्रोह है-
    उत्तर – ब्रिटिश सेना में भारतीय सैनिकों का विद्रोह
  123. पृथ्वी पर सबसे बड़ा वृत्त है-
    उत्तर – भूमध्य रेखा
  124. किस भारतीय नेता को ‘भारत का लौह पुरुष’ के नाम से जाना जाता है?
    उत्तर – सरदार वल्लभ भाई पटेल
  125. कन्याकुमारी में रॉक मेमोरियल (शैल स्मारक) को किसकी स्मृति में समर्पित किया गया?
    उत्तर – स्वामी विवेकानन्द
  126. माओ-त्से तुंग सम्बंधित है-
    उत्तर – चीन
  127. जलियाला वाला बाग किस शहर में स्थित है?
    उत्तर – अमृतसर
  128. भारत का राष्ट्रीय पक्षी है-
    उत्तर – मोर
  129. “जय जवान, जय किसान” का नारा किसने दिया था?
    उत्तर – लाल बहादुर शास्त्री
  130. प्रसिद्ध उद्दरण “सरकार जनता की, जनता द्वारा, जनता के लिए” किसने दिया था?
    उत्तर – अब्राहम लिंकन
  131. बोधगया किस धर्म से सम्बंधित है?
    उत्तर – बौद्ध धर्म
  132. सिख धर्म के संस्थापक कौन थे?
    उत्तर – गुरुनानक देव
  133. भारत में सबसे पहली रेलगाड़ी कब चली थी?
    उत्तर – 16 अप्रैल, 1853
  134. भारत में सबसे लम्बी सड़क है-
    उत्तर – जी. टी. रोड
  135. भारत सर्वाधिक शिक्षित राज्य है-
    उत्तर – केरल
  136. ‘चाचा जी’ के नाम से जाने जाते थे-
    उत्तर – प. जवाहर लाल नेहरू
  137. भारत का कौन सा शहर ‘गुलाबी नगरी के नाम से जाना जाता है?
    उत्तर – जयपुर
  138. ‘इंकलाब जिंदाबाद’ का नारा सर्वप्रथम किसने दिया था?
    उत्तर – सरदार भगत सिंह
  139. भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है-
    उत्तर – भारत रत्न
  140. भारत के संविधान को बनाने के लिए गठित संविधान सभा के अध्यक्ष थे?
    उत्तर – डॉ. राजेंद्र प्रसाद
  141. भारतीय फ़िल्म अभिनेता, ‘शत्रुध्न सिन्हा’ किस राज्य से सम्बंधित हैं?
    उत्तर – बिहार
  142. अलीगढ़ किस उत्पाद के लिए मसहूर है?
    उत्तर – ताले बनाने के लिए
  143. किस भारतीय राज्य में ‘विशाखापट्टनम’ बन्दरगाह स्थित है?
    उत्तर – आंध्रप्रदेश
  144. हमारे सौर परिवार कितने ग्रह है?
    उत्तर – 8
  145. भारतीय की डीजल इंजन विनिर्माण इकाई ‘डीजल लोकोमोटिव वर्क्स’ कहाँ स्थित है?
    उत्तर – वाराणसी
  146. ‘बैसाखी’ त्यौहार किस धर्म के लोग मनाते हैं?
    उत्तर – सिख धर्म के लोग
  147. ‘शाहनामा’ किसकी कृति है?
    उत्तर – फिरदौसी
  148. मणिपुर की राजधानी है-
    उत्तर – इम्फाल
  149. गोवा को पुर्तगालियों से कब आजाद करवाया गया?
    उत्तर – 1964
  150. अनुच्छेद 370 भारत के किस राज्य में लागू है?
    उत्तर – जम्मू-कश्मीर
  151. कौन-सी नदी महाराष्ट्र के नासिक से निकलती है?
    उत्तर – गोदावेरी
  152. किस स्थान पर तेल रिफायनरी कारखाना है?
    उत्तर – बरौनी
  153. किसके नेतृत्व में 1776 में अमेरिका को स्वतंत्रता प्राप्त हुई?
    उत्तर – जार्ज वाशिंगटन
  154. राजस्थान में किस तरह के पेड़ो में पत्तियाँ पाई जाती हैं?
    उत्तर – छोटी
  155. अंजू बॉबी जार्ज सम्बंधित है-
    उत्तर – एथलेटिक्स से
  156. कौन सी रेखा विषुवत रेखा के समानांतर है?
    उत्तर – अक्षांश
  157. प्लासी का युद्ध कब हुआ था ?
    उत्तर – 1757 ई.
  158. 1857 ई. के विद्रोह में झाँसी की रानी लक्ष्मीबाई ने किसके सहयोग से ग्वालियर में विद्रोह किया था?
    उत्तर – तात्यां टोपे
  159. अंतिम मुगल शासक बहादुर शाह जफर की मृत्यु कहाँ हुई थी?
    उत्तर – रंगून
  160. महात्मा गांधी जी के पत्नी का नाम क्या था?
    उत्तर – कस्तूरबा गांधी
  161. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संस्थापक कौन थे?
    उत्तर – ए. ओ. ह्यूम
  162. स्वतन्त्र भारत के प्रथम भारतीय गवर्नर जनरल थे?
    उत्तर – सी. राजगोपालाचारी
  163. प्रार्थना समाज की स्थापना किसने की?
    उत्तर – आत्माराम पांडुरंग
  164. चोल प्रशासन की मुख्य विशेषता क्या थी?
    उत्तर – ग्रामीण स्वायत्तता
  165. रेशम के कीड़े का भोज्य पदार्थ क्या है?
    उत्तर – शहतूत की पत्ती
  166. किस शासक ने ग्रांड ट्रक रोड का निर्माण कराया था?
    उत्तर – शेरशाह सूरी
  167. किस स्थान पर सिंधु घाटी सभ्यता का बन्दरगाह स्थित है?
    उत्तर – लोथल
  168. पूर्वोत्तर राज्य में सबसे बड़ा राज्य कौन है?
    उत्तर – अरुणाचल प्रदेश
  169. चीन असम के किस दिशा में स्थित है?
    उत्तर – उत्तर
  170. मध्य प्रदेश अतिरिक्त भारत का कौन सा राज्य सात राज्यों की सीमा को स्पर्श करती है?
    उत्तर – असम
  171. कंचन गंगा पर्वत शिखर कहाँ स्थित है?
    उत्तर – सिक्किम
  172. सूर्य से सबसे नजदीक गृह है-
    उत्तर – बुध
  173. पूर्वोत्तर सीमान्त रेलवे का मुख्यालय कहाँ है?
    उत्तर – मालीगांव
  174. घरेलू उपयोग में पाया जाने वाले चीनी में पाया जाता है-
    उत्तर – सुक्रोज
  175. प्रथम भारतीय फ़िल्म ‘राजा हरिश्चंद्र’ के निर्माता कौन थे ?
    उत्तर – दादा साहेब फाल्के
  176. असम के कौन से व्यक्ति भारत के राष्ट्रपति रह चुके है?
    उत्तर – फखरुद्दीन अली अहमद
  177. पुस्तक ‘वार एन्ड पीस’ लेखक है?
    उत्तर – लियो टॉलस्टाय
  178. मुख्य चुनाव आयुक्त की नियुक्ति कौन करता है?
    उत्तर – राष्ट्रपति
  179. ‘ए मेरे वतन के लोगो’ देशभक्ति गीत किसने लिखा है?
    उत्तर – प्रदीप
  180. वायु का दबाव किसके कारण होता है?
    उत्तर – घनत्व
  181. वायुमण्डलीय डाब मापने का पैमाना है-
    उत्तर – बैरोमीटर
  182. अमीबा में कुल कितने शैल (कोशिका) होते है?
    उत्तर – एक
  183. नागालैंड भारत का विधिवत राज्य कब बना?
    उत्तर – 1963 ई.
  184. उत्तर पूर्व सीमान्त रेलवे में सबसे बड़ा रेलवे स्टेसन है-
    उत्तर – मालीगांव
  185. मुख्यमन्त्री की नियुक्ति कौन करता है?
    उत्तर – राज्यपाल
  186. रेफ्रिजरेटर में कौन सी गैस प्रयुक्त की जाती है?
    उत्तर – फ्रीआन
  187. इलेक्ट्रान के खोज कर्त्ता हैं-
    उत्तर – जे. जे. थॉमसन
  188. असमिया भाषा में मुद्रित प्रथम पुस्तक के लेखक कौन थे?
    उत्तर – आत्माराम शर्मा
  189. रविन्द्रनाथ टैगोर ने भारत के राष्ट्रीय गान के अलावा किस एक और देश का राष्ट्रीय गान लिखा?
    उत्तर – बांग्ला देश
  190. हीटर के तार किस चीज के बने होते है?
    उत्तर – नाइक्रोम
  191. लोहे पर जंग लगने से उसका भार –
    उत्तर – बढ़ता है
  192. विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप ‘माजुली’ असम के किस जिले में स्थित है
    उत्तर – पाताल पूरी
  193. ध्वनि कि चाल अधिकतम किसमें होती है?
    उत्तर – स्टील में
  194. किसे ‘ भविष्य की धातु कहा जाता है.
    उत्तर – टाइटेनियम
  195. कौन सा तत्व स्वतन्त्र अवश्था में पाया जाता है?
    उत्तर – सल्फर
  196. दिल्ली की सुल्तान रजिया सुल्तान किसकी पुत्री थी?
  197. ‘मंदिरो की पूण्यभूमि’ भारत के किस राज्य को कहा जाता है
    उत्तर – तमिलनाडु
  198. महाराष्ट्र के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे?
    उत्तर – वाई. बी. चौहान
  199. ‘भारत का मैनचेस्टर’ किसे कहा जाता है?
    उत्तर – अहमदाबाद
  200. बिहार का शोक किस नदी को कहा जाता है?
    उत्तर – कोशी

Sanskrit Grammar Important Questions – 2 for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

Sanskrit Grammar Important Questions – 2 for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

1. यशोबलम्’ शब्द का सन्धिच्छेद क्या है?उत्तर. यश: + बलम्
2. किसी भाषा के लिखने में प्रयुक्त होने वाले चिह्न क्या कहलाते हैं?उत्तर. लिपि
3. कौन सा संख्या शब्द सदा एकवचन में रहता है?उत्तर. एक
4. ‘ज्ञाने’ शब्द में कौन-सी विभक्ति है?उत्तर. सप्तमी
5. एक सर्वनाम शब्द के सभी विभक्ति, सभी वचनों में कितने पद बनते हैं?उत्तर. अठारह
6. ‘पौराणिक’ प्रत्ययरूप में प्रकृति प्रत्यय क्या है?उत्तर. पुराण + ठक्
7. ‘सार्धम्’ शब्द के योग में कौन सी विभक्ति आएगी?उत्तर. तृतीया
8. ‘अनेनैव’ शब्द का सन्धिच्छेद क्या है?उत्तर. अनेन + एव
9. ‘जिघ्रति’ क्रियापद में कौन सी धातु है?उत्तर. घ्रा
10. अयोगवाह के कितने प्रकार हैं?उत्तर. तीन

11. ‘गुरुता’ प्रत्ययरूप में प्रकृति प्रत्यय क्या है?उत्तर. गुरु + तल्
12. ‘कर्त्रे’ शब्द में कौन सी विभक्ति है?उत्तर. चतुर्थी
13. ‘धातृ’ शब्द का प्रथमा विभक्ति बहुवचन में क्या रूप बनता है?उत्तर. धातृणि
14. ‘परार्द्ध:’ शब्द का सन्धिच्छेद क्या है?उत्तर. पर + अर्द्ध:
15. ”व्यक्ता वाचि वर्णा येषां त इमे व्यक्तवाच:”– भाषा की यह परिभाषा किस विद्यान ने दी है?उत्तर. पतञ्जलि
16. जिन शब्दों से वस्तुओं के क्रम का पता चलता है, उन्हें क्या कहते हैं?उत्तर. क्रमावाची शब्द
17. नपुंसकलिङ्ग क्रमवाची शब्द बनाने में किस प्रत्यय का प्रयोग होता है?उत्तर. तमम्
18. पंजाबी भाषा किस लिपि में लिखी जाती है?उत्तर. गुरुमुखी
19. ‘सरित:’ शब्द में कौन-सी विभक्ति कौन-सा वचन है?उत्तर. पंचमी, षष्ठी, एकवचन
20. ‘त्वम्’ शब्दरूप पद किस शब्द से निष्पन्न हुआ है?उत्तर. युष्मद्

21. ‘दात्री’ प्रत्ययरूप में प्रकृति प्रत्यय क्या है?उत्तर. दातृ + ङीप्
22. 4 (चार) संख्या का नपुंसकलिङ्ग शब्द क्या है?उत्तर. चत्वारि
23. ‘गै + अक:’ में क्या सन्धि बनती है?उत्तर. गायक:
24. (हसित्वा) प्रत्यय रूप में प्रकृति प्रत्यय क्या है?उत्तर. हस् + क्त्वा
25. ‘उन्नीसवां’ शब्द का पुल्लिङ्ग में क्रमवाची रूप क्या है?उत्तर. नवदशतमी
26. 95 (पचानवे) का संस्कृत शब्द क्या है?उत्तर. पंचनवति:
27. ‘अक्षि’ शब्द में कौन-सी विभक्ति है?उत्तर. सप्तमी
28. 50 (पचास) का संस्कृत शब्द क्या है?उत्तर. पञ्चाशत्
29. (श्रृ + क्व) जोड़ने पर क्या रूप बनता है?उत्तर. श्रुत:
30. अन्त:स्थ वर्णों की संख्या कितनी होती है?उत्तर. 4

31. ‘साधु’ और ‘असाधु’ शब्दों के योग में कौन सी विभक्ति आती है?उत्तर. सप्तमी
32. वर्गों के नाम किस वर्ण के आधार पर रखे गए हैं?उत्तर. प्रथम
33. ‘आत्मान:’ शब्द में कौन-सी विभक्ति है?उत्तर. प्रथमा
34. ‘स्थूल + त्व’ जोड़ने पर क्या रूप बनता है?उत्तर. स्थूलत्वम्
35. ‘राघवेणाहम्’ शब्द का सन्धिच्छेद क्या है?उत्तर. राघवेण + अहम्
36. ‘विना’ शब्द के योग में कौन सी विभक्तियां होती है?उत्तर. द्वितीया, तृतीया, पंचमी
37. ‘अहम्’ शब्द रूप पद किस शब्द से निष्पन्न होता है?उत्तर. अस्मद्
38. ‘मोचय + अनेन’ में क्या सन्धि बनती है?उत्तर. मोचयानेन
39. ‘भाष्’ धातु का सामान्य अर्थ क्या है?उत्तर. बोलना
40. संस्कृत भाषा की लिपि क्या है?उत्तर. देवनागरी

41. किसी एक संज्ञा शब्द के सभी विभक्ति, सभी वचनों में कितने पद बनते हैं?उत्तर. चौबीस
42. (वि : भज् + ल्यप्) क्या रूप बनता है?उत्तर. विभज्य
43. ‘शक्ति + मतुप्’ जोड़ने पर क्या रूप बनता है?उत्तर. शक्तिमत्
44. क्रमवाची शब्द किन-किन लिङ्गों में बनते हैं?उत्तर. तीनों लिगों में
45. स्वर और व्यञ्जन के बीच में स्थित वर्ण क्या कहलाते हैं?उत्तर. अन्त:स्थ
46. जिन वर्णों का उच्चारण करते समय मुख की वायु घर्षणपूर्वक बाहर निकलती है, क्या कहलाते हैं?उत्तर. ऊष्म
47. ‘भाषा’ शब्द संस्कृत की धातु से बना है?उत्तर. भाष्
48. भाषा का प्रयोग कितने रूपों में होता है?उत्तर. दो
49. क्रमवाचक शब्द बनाने के लिए स्त्रीलिङ्ग में कौन-सा प्रत्यय जुड़ता है?उत्तर. तमी
50. ‘वर्षशतै: + अपि’ में क्या सन्धि बनती है?उत्तर. वर्षशतैरपि

51. ‘चन्द्रमसि’ शब्द में कौन सी विभक्ति और वचन है?उत्तर. सप्तमी, एकवचन
52. क्रमवाचक शब्द बनाने के लिए पुल्लिङ्ग में कौन सा प्रत्यय जुड़ता है?उत्तर. तम:
53. ‘मुच्’ (छोड़ना) धातु के योग में कौन सी विभक्ति होती है?उत्तर. सप्तमी
54. ‘पृच्छति’ क्रियापद में कौन सी धातु है?उत्तर. प्रच्छ्
55. ‘देवाय नम:’ यहां पर ‘देवता’ शब्द में कौन सी विभक्ति है?उत्तर. चतुर्थी
56. ‘तपस्विन् + ङीप्’ जोड़ने पर क्या रूप बनता है?उत्तर. तपस्विनी
57. ‘दुर्जनता’ प्रत्ययरूप में प्रकृति प्रत्यय क्या है?उत्तर. दुर्जन + तल्
58. ‘पाठक + टाप्’ जोड़ने पर क्या रूप बनता है?उत्तर. पाठिका
59. ‘बन्धु + त्व’ जोड़ने पर क्या रूप बनता है?उत्तर. बन्धुत्वम्
60. स्थास्यति क्रियापद में कौन सा लकार है?उत्तर. लृट

61. ‘छात्र: पुस्तक’ पठति’ इस वाक्य में ‘कर्म’ क्या है?उत्तर. पुस्तकं
62. ‘रिपुत्वम्’ प्रत्ययरूप में प्रकृति प्रत्यय क्या है?उत्तर. रिपु + त्व
63. भाषा का प्रयोग कहां होता है?उत्तर. क और ख दोनों
64. ‘अभिनेतृ + ङीप्’ जोड़ने पर क्या रूप बनता है?उत्तर. अभिनेत्री
65. स्पर्श व्यञ्जनों की संख्या कितनी होती है?उत्तर. 25
66. एक सर्वनाम शब्द के कितनी विभक्तियों में पद बनते हैं?उत्तर. सात
67. ‘रूपवती’ प्रत्ययरूप में प्रकृति प्रत्यय क्या है?उत्तर. रूपवत् + ङीप्
68. अनुस्वार का क्या अर्थ है?उत्तर. स्वर के बाद
69. 3 (तीन) संख्या का नपुंसकलिङ्ग में शब्द क्या है?उत्तर. चतुर्
70. ‘पास्यति’ क्रियापद में कौन सी धातु है?उत्तर. पा

71. कौन सा संख्या शब्द सद द्विवचन में रहता है?उत्तर. द्वि
72. ‘पच्’ धातु का लृट् लकार प्रथम पुरुष बहुवचन में शुद्ध रूप कौन सा है?उत्तर. पक्ष्यन्ति
73. ‘किशोर + ङीप्’ जोड़ने पर क्या रूप बनता है?उत्तर. किशोरी
74. ऊष्म वर्णों की संख्या कितनी होती है?उत्तर. चार
75. (वस् + तिप्) जोड़ने पर क्या रूप बनता है?उत्तर. वसति
76. प्रत्येक वर्ग में कितने वर्ण होते हैं?उत्तर. 5
77. ‘सर्वत:’ शब्द के योग में किस विभक्ति का प्रयोग होता है?उत्तर. द्वितीया
78. ‘हसिष्यत:’ क्रियापद में कौन सा पुरुष है?उत्तर. प्रथम पुरुष
79. (गै + क्वतु) जोड़ने पर क्या रूप बनता है?उत्तर. गीतवान्
80. ”व्यक्ता वाचि वर्णा येषां त इमे व्यक्तवाच:” निम्न में से यह परिभाषा किसकी है?उत्तर. भाषा

81. ‘स: पादेन खञ्ज: अस्ति’ इस वाक्य में ‘पादेन’ शब्द में किस विभक्ति का प्रयोग हुआ है?उत्तर. तृतीया
82. वे शब्द जिनसे वस्तुओं के क्रम का पता चलता है क्या कहलाते हैं?उत्तर. क्रमवाची शब्द
83. (कृ + अनीयर) जोड़ने पर क्या रूप बनता है?उत्तर. करणीय:
84. ‘तेष्वेव’ शब्द का सन्धिच्छेद क्या है?उत्तर. तेषु + एव
85. ऐतिहासिक’ प्रत्ययरूप में प्रकृति प्रत्यय क्या है?उत्तर. इतिहास + ठक्
86. ‘सर्वस्या:’ शब्द रूप पद में कौन सी विभक्ति है?उत्तर. षष्ठी,पंचमी
87. वे शब्द जो संज्ञा शब्दों के स्थान पर प्रयुक्त होते हैं, उन्हें क्या कहते हैं?उत्तर. सवर्नाम
88. ‘हेतु’ शब्द के साथ किस विभक्ति का प्रयोग होता है?उत्तर. षष्ठी
89. ‘उनतीसवें’ क्रम का पुल्लिङ्ग में संस्कृत क्रमवाची रूप क्या बनेगा?उत्तर. एकोनत्रिंशत्तम:
90. ‘चौथा’ शब्द का स्त्रीलिङ्ग में क्रमवाची रूप क्या है?उत्तर. चतुर्थी

91. ‘वाचाम्’ शब्द में कौन सी विभक्ति है?उत्तर. षष्ठी
92. ‘सूर्याधारितम्’ शब्द का सन्धिच्छेद क्या है?उत्तर. सूर्य + आधारितम्
93. ‘कनिष्ठा’ प्रत्ययरूप में प्रकृति प्रत्यय क्या है?उत्तर. कनिष्ठ + टाप्
94. ‘साधु + ङीष्’ जोड़ने पर क्या रूप बनता है?उत्तर. साध्वी
95. एक सर्वनाम शब्द के सभी विभक्ति, सभी वचनों में कितने पद बनते हैं?उत्तर. पन्द्रह
96. 20 (बीस) का संस्कृत में संख्या शब्द क्या है?उत्तर. विंशति:
97. (आ + दा + ल्यप्) जोड़ने पर क्या रूप बनता है?उत्तर. आदाय
98. ‘स्था’ धातु का लट् लकार प्रथम पुरुष बहुवचन में शुद्ध रूप क्या है?उत्तर. तिष्ठन्ति
99. ‘अहसन्’ क्रियापद में कौन सा वचन है?उत्तर. बहुवचन
100. (नि + वस् + तिप्) जोड़ने पर क्या रूप बनता है?उत्तर. निवसति

Coronavirus (COVID-19) से बचने का देखिए अचूक तरीका

कोरोनावायरस रोग Coronavirus (COVID-19) एक नया वायरस के कारण होने वाला एक संक्रामक रोग है।
यह बीमारी खांसी, बुखार और अधिक गंभीर मामलों में, सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षणों के साथ सांस की बीमारी (फ्लू की तरह) का कारण बनती है। आप अपने हाथों को बार-बार धो कर, अपने चेहरे को छूने से बच सकते हैं, और अस्वस्थ लोगों के साथ निकट संपर्क (1 मीटर या 3 फीट) से बच सकते हैं।
कोरोनोवायरस रोग मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है, जब उन्हें खांसी या छींक आती है। यह तब भी फैलता है जब कोई व्यक्ति उस सतह या वस्तु को छूता है जिस पर वायरस होता है, फिर उनकी आंखों, नाक या मुंह को छूता है।

Coronavirus disease (COVID-19) is an infectious disease caused by a new virus.
The disease causes respiratory illness (like the flu) with symptoms such as a cough, fever, and in more severe cases, difficulty breathing. You can protect yourself by washing your hands frequently, avoiding touching your face, and avoiding close contact (1 meter or 3 feet) with people who are unwell.
Coronavirus disease spreads primarily through contact with an infected person when they cough or sneeze. It also spreads when a person touches a surface or object that has the virus on it, then touches their eyes, nose, or mouth.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के दिशानिर्देश-

मास्क का इस्तेमाल कब करें

एक स्वस्थ व्यक्ति तभी मास्क पहने जब वह किसी संदिग्ध 2019-नोवल कोरोना वायरस वाले व्यक्ति की देखरेख कर रहा हो
खांसी और छींक आने की स्थिति में आपको मास्क लगाना चाहिए
मास्क लगाना तभी कारगर साबित होगा जब आप उसके साथ एल्कोहल युक्त हैंड सेनिटाइजर या साबुन से अच्छी तरह अपने हाथों को साफ कर रहे हों
अगर आप मास्क पहन रहे हों तो आपको उसके इस्तेमाल और उसका सही तरीके से निपटान करने की पूरी जानकारी होना जरूरी है

खानपान में सावधानी

कच्चे मीट और पकाए जाने वाले भोजन के लिए अलग-अलग चाकू और चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करें
खाना बनाने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए

दूसरों को बीमार होने से बचाएं

खांसने और छींकने की स्थिति में अपने मुंह को टिशू पेपर या अपनी मुड़ी हुई कोहनी से ढकें।
टिश्यू इस्तेमाल करने के तुरंत बाद उसे डस्टबिन में डालें
बीमार होने से बचने के लिए खांसने और छींकने के तुरंत बाद और किसी व्यक्ति की बीमार व्यक्ति की देखभाल करते समय अपने हाथों को एल्कोहल युक्त हैंड सेनिटाइजर या साबुन और पानी से अच्छी साफ करें।
कोरोना वायरस : जानिए खुद का आइसोलेशन कैसे करें

महामारी बढ़ने की स्थिति में तनाव कैसे कम करें

संकट के दौरान आप सामान्य तौर पर दुखी, चिंतित, भ्रमित, डरे हुए या क्रोधित हो सकते हैं
भरोसेमंद और मदद करने योग्य व्यक्तियों से बात करें। अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से संपर्क करें
अगर आपका घर पर रहना जरूरी है तो स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं। अच्छा खानपान, नींद और व्यायाम करने पर जोर देना चाहिए। जान पहचान वालों और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ ई-मेल या फोन के माध्यम से संपर्क बनाए रखें।
मानसिक रूप से भावुक होने की स्थिति में किसी भी प्रकार के ड्रग्स, एल्कोहल या धूम्रपान का इस्तेमाल करने से बचें।
अगर आप ज्यादा चिंतित महसूस कर रहे हैं तो आप किसी स्वास्थ्यकर्मी या काउंसलर से परामर्श ले सकते हैं। इसके साथ ही शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए मदद कहां से लेनी है, या उस दौरान क्या करना है आदि जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
खतरे को कम करने के लिए इससे संबंधित सभी प्रकार की सही और सटीक जानकारी हासिल करें। आप चाहें तो विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट, जिला या राज्य स्वास्थ्य एजेंसी से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
कोरोना पर मीडिया टीवी चैनल पर दिखाए जा रहे कार्यक्रम जिनको देखने या सुनने पर चिंता और बैचेनी होने लगे उन्हें देखने से बचें।
अपने पिछले अनुभव जिसमें आपने विपरीत परिस्थितियों का सामाना किया था उसी धैर्य से इस महामारी का सामना करें।

खुद को अलग रखने पर ध्यान देने वाली खास बातें-

1- एक ही कमरे में रहें
आपकी आवाजाही केवल एक ही कमरे तक होनी चाहिए। इसमें शौचालय संलग्न हो, जिसका इस्तेमाल कोई दूसरा न करे। बाहरी व्यक्ति वहां पर न आएं।
हमेशा सर्जिकल मास्क लगाकर रखें। हर 6 से 8 घंटे में इसे बदल दें। इनका दोबारा इस्तेमाल न करें। संक्रमित मास्क का उचित रूप से निस्तारण करें।

2- एक ही व्यक्ति से संपर्क करें
अगर घर के किसी अन्य सदस्य का आपके कमरे में आना जरूरी हो तो उससे एक से तीन मीटर तक की दूरी बनाए रखें। घर के एक ही सदस्य को देखभाल और संपर्क के लिए चुनें।
जो सदस्य कमरे में आए वह मास्क व सर्जिकल दस्ताने जरूर पहने। वह कोई ऐसी चीज या सतह न छुए, जो आपके संपर्क में आई हो। दस्ताने उतारने के बाद साबुन से अवश्य हाथ धोएं।

3- परिवार के अन्य सदस्य
बच्चे, बुजुर्ग, गर्भवती महिला और घर के अंदर अन्य बीमार सदस्यों से जितना हो सके दूर रहें। आपकी इस्तेमाल की गई चीजों और जगहों को वे बिल्कुल न छुएं।
घर के हर सदस्य को जितना हो सके बार-बार अपने हाथ साबुन से धोने चाहिए। वे अल्कोहल वाले हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

4- मास्क और कपड़े का निस्तारण
आपके द्वारा इस्तेमाल चादर और कपड़े परिवार के अन्य सदस्यों के सीधे संपर्क में नहीं आने चाहिए। डिस्पोजेबल दस्ताने पहनकर आपके बर्तन धोने चाहिए। आपकी प्लेट, ग्लास, कप आदि का इस्तेमाल कोई और न करे।
जो मास्क आपने पहना है उसे उतारने के बाद या तो जला दें या जमीन में गहरा दबा दें।

5-बाहर से खाना मंगवाने पर
घर पर अलग रहने के दौरान यदि आप बाहर से खाना मंगाते हैं तो भुगतान ऑनलाइन करें ताकि नोट या सिक्के या बिल लेने-देने से बचा जा सके।
खाना पहुंचाने वाले से कहें वह खाना गेट पर ही रख दे।

KVS PRT Teacher Exam Pattern and Detailed Syllabus 2020

KVS PRT Teacher Exam Pattern and Detailed Syllabus 2020

Subject Concerned KVS PRT Syllabus 2020 (80 Marks)
Core language Competency (Hindi and English) (10+10=20 Marks)
General Science (20 Marks)
General Maths (20 Marks)
Environmental science (20 Marks)

Complete Detailed SyllabusKVS PRT 2020

PART- 1

1. General English (10 Marks) :
Spelling Error
Fill in the blank
Idiom and Phrase
One word substitution
Error spotting
Antonyms/Synonyms

2. सामान्य हिंदी (10 Marks) :
पर्यायवाची/विलोम शब्द
मुहावरे और लोकोक्तियाँ
वर्तनी की त्रुटि
अनेक शब्दो के लिए एक शब्द
वाक्य सुधार
वाक्यों में त्रुटिया

PART – 2

1.General Knowledge & Current affairs (10 Marks) :

Books and Authors.
Important Days.
Awards and Honours.
National & International Affairs.
Schemes
Appointment.
International & National Organizations.
Science & Technology.
Sports.
Countries & Capitals.
History.
Geography.
Polity.
Static GK.

2. Reasoning/General Intelligence (10 Marks) :
Blood Relation
Arithmetic Number Series/Letter and Symbol Series.
Figures/Verbal Classification.
Coding-Decoding.
Ranking.
Non-verbal series.
Analogies.
Direction.
Similarities and Differences.
word formulation & Dictionary Problem.
Arithmetic Reasoning
Logical Reasoning

3. Computer Knowledge (10 Marks) :
Hardware
Software
Database (introduction)
Networking (LAN, WAN,)
Internet (Concept, History, working environment, Application)
MS Windows, MS Office

4. Pedagogy (20 Marks) :
Childhood and development of children: Prospective in development, Physical-Motor Development, Social and Emotional development, Childhood.
Education and curriculum: Learning, Learner and Teaching, Knowledge and curriculum, Facilitating personal growth, application in teaching, Knowledge, and Methods of enquiry, Learners, and their context, Pedagogic practice and the process of Learning ICT in education.
Methodology: Understanding Language and Early Literacy, Mathematics for the primary school child, Listening and Speaking, Reading, Writing, Language and Communication, Planning for Teaching, Classroom Management.
Diversity, Gender, and Inclusive Education: Inclusive Education, Children with Special Needs, Gender, School, and Society.

5. Subject Concerned KVS PRT Syllabus 2020

हिन्दी (10 Marks) :

व्यवहारिक-व्याकरण: भाषा, संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण क्रिया अव्यय, लिंग, /पुल्लिंग, स्त्रीलिंग/उपसर्ग, प्रत्यय, वचन/एकवचन, बहुवचन/वाक्य रचना, विलोम या विपरीतार्थक शब्द, समरूपी भिन्नार्थक शब्द, मुहावरे, अलंकार, विराम चिन्ह, पदपरिचय संधि एकार्थी शब्द, अनेकार्थी शब्द, अनेक शब्दों के लिए एक शब्द, तत्सम-तदभव शब्द, समास लोकोक्तियाफं, मुहावरे अपठिन गद्यांश भाषा शिक्षण की प्रभावी विधियाँ

English (10 Marks) :

Articles/Determinants, Prepositions, Verb forms, Adjectives, Tenses, Modal Auxiliaries, Active/ Passive, Reported speech, Punctuation Letter Writing-formal & informal, Essay on current issues, Speech, vocabulary, idioms and phrases, Antonym & Synonyms, Methods of teaching English at the elementary level.

General Science (20 Marks) :

Living word, Human Body, Plant Life, Natural Vegetation and Wild Life, Food, The Universe: Natural phenomenon, planets, Indian space research programme; Our country – Its surface, natural resources, food & crop.Matter, the concept of elements, molecule, and atom. The basic structure of atom, Radioactivity, gases, and liquids, classification of Hydrocarbons. Chemical and physical changes. Greenhouse effect, photosynthesis.

Motion: displacement, velocity; uniform and non-uniform motion along a straight line; acceleration, distance-time and velocity, the idea of uniform circular motion. Force and motion, inertia, momentum, force and acceleration action and reaction forces. Elementary idea of conservation of momentum, conservation of energy, simple machine.

General Maths (20 Marks) :

Number System, estimation of numbers, Place value, use of symbols, word problems on number operations involving large numbers, conversions of units of length & mass, Multiples and factors, Even/odd and prime/composite numbers, prime factorization, HCF and LCM, Rationale numbers. Whole numbers Seeing patterns: identifying and formulating, rules, Integers, Properties of integers, Fractions, Ratio and Proportion, percentages, profit & loss, work & time velocity & distance simple and compound interest, binomials, polynomials, basic of algebra, linear equation, quadratic equation & word related problems

Basic geometrical ideas: Line, line segment, ray. Open and closed figures. Angle – Vertex, arm, interior and exterior, Triangle – vertices, sides, angles, interior, Quadrilateral – Sides, vertices, angles, Circle – Center, radius, diameter, arc, Concept of perimeter Data handling Pictograph – scaling in pictographs and its interpretation.

General understanding of perimeter using regular shapes. Shapes of different kinds with the same perimeter. Area of various regular- geometric shapes. Measuring areas of different shapes with the help of graph.

The concept of volume, measurement of volume using a basic unit, the volume of a cube, cuboids, and cylinder, Volume and capacity (the measurement of capacity). The surface area of a cube, cuboids, and cylinder.

Environmental Science (20 Marks) :

Primary Institutions of democracy, Local bodies, State bodies, National bodies, citizen’s rights in the democracy, Role of panchayat and Nagarpalikas in education, health, and other social services. Population growth in India; distribution, density & growth, sex ratio, rural-urban composition, education, Human development indicators.

Common Diseases, Deficiency diseases & Communicable diseases and their prevention. First Aid and Our Health Services at village and District Level, Natural Calamities – their causes impact and steps to reduce the effect, Transport and Communication – Their impact, Natural Resources-Air, Water, Soil and Land (Minerals, Metals, non-metals),

Resources and Development Natural resources: forest and minerals, water resources, irrigation system, and crop pattern.

Map of India: Location of identification, understanding of globe with special reference to Latitude, Longitude & time, Five Years plans, National freedom movement, cultural renaissances, social reformers of India.

Indian Constitution Articles (भारतीय संविधान के अनुच्छेद) for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

Constitution Article (संविधान के अनुच्छेद) for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

Which of the following article is related with the Universalisation of Elementary Education?

  1. Article 45
  2. Article 30
  3. Article 29
  4. Article 28

Ans- Option A

Article 45 is correct answers.

Article 45 of the Indian Constitution directed that, ” The state shall endeavour to provide within a period of 10 years from the commencement of this constitution, free and compulsory education for all children until they complete the age of 14 years. “

Article 30 of the Constitution states, ” All minorities whether based on religion or language shall have the right to establish and administer educational institutions of their choice. “

Article 29 states, ” No citizen shall be denied admission into any educational institution on grounds of religion, of caste or of language. “

Article 28 states, ” No religious instruction shall be imparted in the institutions maintained by the state. “

निम्नलिखित में से कौन सा अनुच्छेद प्राथमिक शिक्षा के सार्वभौमिकरण से संबंधित है?

  1. अनुच्छेद 45
  2. अनुच्छेद 30
  3. अनुच्छेद 29
  4. अनुच्छेद 28

Ans- विकल्प A

अनुच्छेद 45 सही उत्तर है।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद 45 में निर्देशित है कि, “राज्य, इस संविधान के प्रारंभ से दस वर्ष की अवधि के भीतर सभी बालकों को चौदह वर्ष की आयु पूरी करने तक, निःशुल्क और अनिवार्य शिक्षा देने के लिए उपबंध करने का प्रयास करेगा।”

संविधान के अनुच्छेद 30 में कहा गया है, “धर्म या भाषा के आधार पर सभी अल्पसंख्यकों को अपनी पसंद के शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना और प्रशासन का अधिकार होगा।”

अनुच्छेद 29 में कहा गया है, “किसी भी नागरिक को धर्म, जाति या भाषा के आधार पर किसी भी शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश से वंचित नहीं किया जाएगा।”

अनुच्छेद 28 में कहा गया है, “राज्य द्वारा बनाए गए संस्थानों में कोई धार्मिक शिक्षा नहीं दी जाएगी।”

Which article lays emphasis on the use of mother tongue in the process of education?

  1. Article 15
  2. Article 365
  3. Article 350 (A)
  4. Article 30 (2)

Ans- Option C

Article 350A : Facilities for education in mother-tongue at primary stage.

“It will be the endeavor of every state and every local authority within the state to provide adequate facilities for instruction in the mother-tongue at the primary stage of education to children belonging to language minority groups ; and the President may issue such directions to any of those facilities as well.”

शिक्षा की प्रक्रिया में मातृभाषा के उपयोग पर कौन सा अनुच्छेद जोर देता है?

  1. अनुच्छेद 15
  2. अनुच्छेद 365
  3. अनुच्छेद 350 (A)
  4. अनुच्छेद 30 (2)

Ans- विकल्प C

अनुच्छेद 350A: प्राथमिक स्तर पर मातृभाषा में शिक्षा की सुविधा।

प्रत्येक राज्य और राज्य के भीतर प्रत्येक स्थानीय प्राधिकारी भाषाई अल्पसंख्यक-वर्गों के बालकों को शिक्षा के प्राथमिक स्तर पर मातृभाषा में शिक्षा की पर्याप्त सुविधाओं की व्यवस्था करने का प्रयास करेगा और राष्ट्रपति किसी राज्य को ऐसे निदेश दे सकेगा जो वह ऐसी सुविधाओं का उपबंध सुनिश्चित कराने के लिए आवश्यक या उचित समझता है।

Which one of the following Articles states, “The state shall not, in granting aid to educational institutions, discriminate against any educational institution on the ground that it is under the management of a minority, whether based on religion or language”.

  1. Article 29 (1)
  2. Article 29 (2)
  3. Article 30 (2)
  4. Article 350A

Ans- Option C

Article 29 in The Constitution Of India 1949

29. Protection of interests of minorities

(1) Any section of the citizens residing in the territory of India or any part thereof having a distinct language, script or culture of its own shall have the right to conserve the same.

(2) No citizen shall be denied admission into any educational institution maintained by the State or receiving aid out of State funds on grounds only of religion, race, caste, language or any of them.

Article 30 in The Constitution Of India 1949

30. Right of minorities to establish and administer educational institutions

(1) All minorities, whether based on religion or language, shall have the right to establish and administer educational institutions of their choice.

(2) The state shall not, in granting aid to educational institutions, discriminate against any educational institution on the ground that it is under the management of a minority, whether based on religion or language.

Article 350A

It shall be the endeavour of every State and of every local authority within the State to provide adequate facilities for instruction in the mother-tongue at the primary stage of education to children belonging to linguistic minority groups.

“शिक्षा संस्थाओं को सहायता देने में राज्य किसी शिक्षा संस्था के विरुद्ध इस आधार पर विभेद नहीं करेगा कि वह धर्म या भाषा पर आधारित किसी अल्पसंख्यक-वर्ग के प्रबंध में है” किस अनुच्छेद से संबंधित है?

  1. अनुच्छेद 29 (1)
  2. अनुच्छेद 29 (2)
  3. अनुच्छेद 30 (2)
  4. अनुच्छेद 350 ए

Ans- विकल्प C

भारत के संविधान में अनुच्छेद 29-

29. अल्पसंख्यकों के हितों का संरक्षण

(१) भारत के राज्यक्षेत्र या उसके किसी भाग के निवासी नागरिकों के किसी अनुभाग को, जिसकी अपनी विशेष भाषा, लिपि या संस्कृति है, उसे बनाए रखने का अधिकार है।

(२) राज्य द्वारा पोषित या राज्य-निधि से सहायता पाने वाली किसी शिक्षा संस्था में प्रवेश से किसी भी नागरिक को केवल धर्म, मूलवंश, जाति, भाषा या इनमें से किसी के आधार पर वंचित नहीं किया जाएगा।

भारत के संविधान में अनुच्छेद 30 –

 30. शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना और प्रशासन के लिए अल्पसंख्यकों का अधिकार

(1) धर्म या भाषा पर आधारित सभी अल्पसंख्यक-वर्गों को अपनी रुचि की शिक्षा संस्थाओं की स्थापना और प्रशासन का अधिकार होगा।

(2) शिक्षा संस्थाओं को सहायता देने में राज्य किसी शिक्षा संस्था के विरुद्ध इस आधार पर विभेद नहीं करेगा कि वह धर्म या भाषा पर आधारित किसी अल्पसंख्यक-वर्ग के प्रबंध में है।

अनुच्छेद 350 A –

प्रत्येक राज्य और राज्य के भीतर प्रत्येक स्थानीय प्राधिकारी भाषाई अल्पसंख्यक-वर्गों के बालकों को शिक्षा के प्राथमिक स्तर पर मातृभाषा में शिक्षा की पर्याप्त सुविधाओं की व्यवस्था करने का प्रयास करेगा और राष्ट्रपति किसी राज्य को ऐसे निर्देश दे सकेगा जो वह ऐसी सुविधाओं का उपबंध सुनिश्चित कराने के लिए आवश्यक या उचित समझता है।

भारतीय संविधान का संक्षिप्त परिचय

भारत का संविधान,भारत का सर्वोच्च विधान है जो संविधान सभा द्वारा 26 नवम्बर 1949 को पारित हुआ तथा 26 जनवरी 1950 से प्रभावी हुआ। यह दिन (26 नवम्बर) भारत के संविधान दिवस के रूप में घोषित किया गया है जबकि 26 जनवरी का दिन भारत में गणतन्त्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत का संविधान विश्व के किसी भी गणतांत्रिक देश का सबसे लंबा लिखित संविधान है।
भारतीय संविधान सभा के लिए जुलाई 1946 में चुनाव हुए थे। संविधान सभा की पहली बैठक दिसंबर 1946 को हुई थी। इसके तत्काल बाद देश दो हिस्सों – भारत और पाकिस्तान में बंट गया था। संविधान सभा भी दो हिस्सो में बंट गई- भारत की संविधान सभा और पाकिस्तान की संविधान सभा।

भारतीय संविधान लिखने वाली सभा में 299 सदस्य थे जिसके अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद थे। संविधान सभा ने 26 नवम्बर 1949 में अपना काम पूरा कर लिया और 26 जनवरी 1950 को यह संविधान लागू हुआ। इसी दिन कि याद में हम हर वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं। भारतीय संविधान को पूर्ण रूप से तैयार करने में 2 वर्ष, 11 माह, 18 दिन का समय लगा था।
भारतीय संविधान में वर्तमान समय में भी केवल 448 अनुच्छेद, तथा 12 अनुसूचियां हैं और ये 25 भागों में विभाजित है। परन्तु इसके निर्माण के समय मूल संविधान में 395 अनुच्छेद जो 22 भागों में विभाजित थे इसमें केवल 8 अनुसूचियां थीं। संविधान में सरकार के संसदीय स्‍वरूप की व्‍यवस्‍था की गई है जिसकी संरचना कुछ अपवादों के अतिरिक्त संघीय है। केन्‍द्रीय कार्यपालिका का सांविधानिक प्रमुख राष्‍ट्रपति है। भारत के संविधान की धारा 79 के अनुसार, केन्‍द्रीय संसद की परिषद् में राष्‍ट्रपति तथा दो सदन है जिन्‍हें राज्‍यों की परिषद राज्‍यसभा तथा लोगों का सदन लोकसभा के नाम से जाना जाता है। संविधान की धारा 74 (1) में यह व्‍यवस्‍था की गई है कि राष्‍ट्रपति की सहायता करने तथा उसे सलाह देने के लिए एक रूप होगा जिसका प्रमुख प्रधानमंत्री होगा, राष्‍ट्रपति इस मंत्रिपरिषद की सलाह के अनुसार अपने कार्यों का निष्‍पादन करेगा। इस प्रकार वास्‍तविक कार्यकारी शक्ति मंत्रिपरिषद] में निहित है जिसका प्रमुख प्रधानमंत्री है जो वर्तमान में नरेन्द्र मोदी हैं।

मंत्रिपरिषद सामूहिक रूप से लोगों के सदन (लोक सभा) के प्रति उत्तरदायी है। प्रत्‍येक राज्‍य में एक विधानसभा है। उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक,आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में एक ऊपरी सदन है जिसे विधानपरिषद कहा जाता है। राज्‍यपाल राज्‍य का प्रमुख है। प्रत्‍येक राज्‍य का एक राज्‍यपाल होगा तथा राज्‍य की कार्यकारी शक्ति उसमें निहित होगी। मंत्रिपरिषद, जिसका प्रमुख मुख्‍यमंत्री है, राज्‍यपाल को उसके कार्यकारी कार्यों के निष्‍पादन में सलाह देती है। राज्‍य की मंत्रिपरिष से राज्‍य की विधान सभा के प्रति उत्तरदायी है।

संविधान की सातवीं अनुसूची में संसद तथा राज्‍य विधायिकाओं के बीच विधायी शक्तियों का वितरण किया गया है। अवशिष्‍ट शक्तियाँ संसद में विहित हैं। केन्‍द्रीय प्रशासित भू-भागों को संघराज्‍य क्षेत्र कहा जाता है।

General Science Questions & Answers-3 in English for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

General Science Questions & Answers-3 in English for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

1.The acid used in a car battery is —–Sulphuric acid
2 .The system for writing by blind people was invented by —-Louis Braille
3.The parachute was used for the first time by —-J.P.Blanchard
4. The German physicit who first demonstrated the existence of Radio waves was —–Henrich Hertz
5.The instrument that records the intensity of earthquakes is —-Seismograph
6.The laws of floating bodies was discovered by          —-Archimedes
7.The density of milk is measured by a —–Lactometer
8.Fountain pen was invented by —–L.E.Waterman
9. The instrument used to measure the pressure of gases is the —–Monometer
10.Bhaskara I was a famous —-Astronomer
first atomic power station established in India was the —–Tarapore Atomic Power Station
12.The role of heredity was demonstrated by —-Mendel
13.The instrument used to measure the concentration of salt water is the —-Salinometer
14.Spectroscopy is the study of —-Anders John Angstrom
15.Dactylography is the study of —-Finger Prints
16.A tangent galvanometer is used to study the —-Strength of direct current
17.The fruit of Oak is called —-Acron
18.ZETA stands for —-Zero Energy Thermonuclear Assembly
19.The formula C6H5OH stands for —–Phenol
20.Michael Faraday worked as an assistant under another scientist whose name was —-Sir Humphry Davy
21. Vulcanised rubber was invented by —–Charles Goodyear
22.The symbol Zn stands for —-Zinc
23.The symbol He stands for —-Helium
24.Celluloid was invented by —–A.Parker
25 Glider was invented by —–Sir George Caley
26.Safety matches was invented by —–J.E.Lundstrom
27.Radio valve was invented by —-Sir J.A.Fleming
28.  Space Applications Centre is located at —-Ahmedabad
29.Atomic Energy Commission is located at —-Mumbai
30 Dynamics is the study of —-Movements of bodies
31. Statics is the study of —-Forces acting on bodies at rest
32.Mechanics is the study of Forces acting on —-bodies
33.Zoology is the study of —-Animal life
34.Botany is the study of —-Plant life
35.Psychology is the study of —-Human mind
36.The first American to orbit earth was —-John H.Glen
37.The electro-cardiograph was invented by —-William Einthoven
38.The molecular formula of cane sugar is —-C12H22O11
39.A compound which contains only hydrogen and Carbon is called a —-Hydrocarbon
40.The liquid used to preserve specimens of plans and animals is —-Formalin
41.The law of segregaton was propounded by—-Mendel
42.Auriscope is used to detect Ear disorders
43.The three states of matter are —-Solid,liquid and gas
44.The scientific name for blood platelets is —-Thrombocytes
44.The response of a plant to heat is called —-Thermotropism
46.The response of a plant to touch is called —-Trigmotropism
47 The symbol Zr stands for —-Zirconium
48.Nickel was discovered by —-Cronstledt
49.Manganese was discovered by —-Gahn
50.The common name for potassium carbonate is —-Potash

General Science Questions & Answers-2 in English for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

General Science Questions & Answers-2 in English for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

1.The symbol of sodium is —-Na
2.The symbol of Sr stands for —-Strontium
3.The symbol Rb stands for —-Rubidium
4.The symbol Md stands for —-Mendelevium
5.Calcium sulphate is commonly called —-Plaster of Paris
6.Sodium carbonate is commonly called —-Washing Soda
7.Sodium chloride is commonly known as —-Common Salt
8.The chemical name of Chloroform is —-Trichloromethane
9.The chemical name of baking powder is —-Sodium bicarbonate
10.The chemical name of bleaching powder is —-Calcium hypochlorite
11.The formula HCL stands for —-Hydrochloric Acid
12.The formula H2SO4 stands for —-Sulphuric Acid
13.The formula CHCI3 stands for —-Trichloromethane
14.The formula H2O2 stands for —-Hydrogen peroxide
15.A fungus which can only survive on other living organisms is called —-Obligate Parasite
16.A plant which lives in the dark is called —-Scotophyte
17.A plant adapted to live in dry places is called a —-Xerophyte
18.A plant adapted for growth in water is called a —-Hydrophyte
19.Bifocal lens was invented by —-Benjamin Franklin
20. Cement was invented by —-Joseph Aspdin
21.Laser was invented by —-Dr.Charles H.Townes
22.Electromagnet was invented by —-William Sturgeon
23. Rayon was invented by —-Sir Joseph Swann
23.Thermostat is an instrument used for regulating —-Constant temperature
25.The science of organic forms and structures is known as —-Morphology
26.Phycology is the study of —-Algae
27.Tata Institute of Fundamental Research was established in —-1945
28.  CSIR stands for —-Council of Scientific and Industrial Research
29.ISRO stands for —-Indian Space Research Organisation
30.The first human being to land on moon was —-Neil Armstrong
31.The first Indian in space was —-Rakesh Sharma
32.ISAC stands for —-ISRO Satellite Centre
33.VSSC stands for —-Vikram Sarabhai space Centre
34.The headquarters of ISRO is located at —–Bangalore
35.VSSC is located at —-Thiruvananthapuram
36.ISAC is located at —-Bangalore
37.National Science Centre is located at —-New Delhi
38.Central Tobacco Research Institute is located at —-Rajahmundry
39.Indian Institute of Horticultural Research is located at —-Bangalore
40.The Atomic Energy Commission was set up in —–August 1948
41.The first Indian Satellite was —-Aryabhatta
42.The first Indian Satellite was launched in the year—-1975
43.ASLV stands for —-Augmented Satellite Launch Vehicle
44. INSAT stands for —–Indian National Satellite
45. The fear of women is known as —–Gynophobia
46.The fear of men is known as —–Androphobia
47.The scientist who developed the Quantum theory was —-Max Plonck
48.The steam engine was invented by —-James Watt
49.The botanical name of tea is —-Camellia Sinensis
50.Logarithms were devised by —–John Napier

General Science Questions & Answers-1 in English for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

General Science Questions & Answers-1 in English for CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etcfor CTET, all State TETs, KVS, NVS, DSSSB etc

01  The theory of relativity was propounded by—-Albert Einstein
02  The principal metal used in manufacturing steel is—– Iron
03  An alimeter is used for measuring Altitude
04  Oology is the study of Birds eggs
05  Radioactivity was discovered by Henry Bacquerel
06  The metal used in storage batteries is Lead
07  The instrument used to measure the relative humidity of air is —-Hygrometer
08  Barometer was invented by —-Torricelli
09  The unit of power is —-Watt
10  Radium was discovered by —-Marie and Pierrie Curie
11  The existence of isotopes was discovered by —-Frederick Soddy
12  Dynamo was invented by —-Michael Faraday
13  The nuclear reactor was invented by —-Enrico Ferni
14  The law of gravitation was propounded by —-Sir Isaac Newton
15  Crescograph was invented by —-J.C.Bose
16  Crescograph is used to measure —-the Rate of growth of a plant
17  Galileo’s first scientific discovery was —-Pendulum
18  Microscope was invented by —-Aaton Van Leewen Hock
19  The scientist who is known as father of modern biology is —-Aristotle
20 The first person to see a cell under microscope was —-Robert Hooke
21 The smallest flowering plant is —-Worffia
22 The four blood groups were discovered by —-Karl Landsteiner
23  Sodium was discovered by —-Sir Humphry Davy
24 The atomic number of oxygen is —-Eight
25 The basic building blocks of proteins are —-Amino acids
26 The botanical name of the cotton plant is —-Gossipium Hirsutum
27 An Electroscope is used to —-Detect charges on a body
28 The unit of loudness is —-Phon
29 An ammeter is used to measure —-Electric current
30 Plant that eat insects are called —-Insectivorous plants
31 Fruits that are formed without fertilization are called —-Parthenocarpic
32 Plants that flower only once in their lifetime are called —-Mono carpic
33 The botanical name for rice is —-Oryza Sativa
34 Penicillin is obtained from      —-Mould
35 The largest tree in the world is —-Seguoia Gigantica
36 Herpetology is the study of —-Reptiles
37 Entomology is the study of —-Insects
38  Ornithology is the study of —-Birds
39 Ichtyology is the study of —-Fishes
40 Osteology is the study of —-Bones
41 The botanical name for brinjal is —-Solanum melongenal
42 The botanical name for onion is —-Allium Cepa
43  The study of sound is called —-Acoustics
44 The study of heavenly bodies is called —-Astronomy
45 The study of tissues is called —-Histology
46  Electric Lamp was invented by —-Thomas alva Edison
47 The fear of crowd is called —-Ochlophobia
48 The fear of books is called —-Bibliophobia
49 The fear of going to bed is called —-Clinophobia
50 The symbol of gold is —-Au